कांगो में तख्तापलट की कोशिश: तीन अमेरिकियों को मौत की सजा

कांगो की सैन्य अदालत ने तख्तापलट के प्रयास में शामिल तीन अमेरिकियों सहित 37 लोगों को शुक्रवार को मौत की सजा सुनाई। 14 लोगों को बरी कर दिया गया। कांगो…

कांगो में तख्तापलट की कोशिश: तीन अमेरिकियों को मौत की सजा

कांगो की सैन्य अदालत ने तख्तापलट के प्रयास में शामिल तीन अमेरिकियों सहित 37 लोगों को शुक्रवार को मौत की सजा सुनाई। 14 लोगों को बरी कर दिया गया।

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में मई में विपक्ष के एक नेता क्रिश्चियन मलंगा के नेतृत्व में राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी के करीबी सहयोगी को निशाना बनाकर किए गए असफल तख्तापलट के प्रयास में छह लोग मारे गए थे। राष्ट्रपति कार्यालय पर कुछ समय के लिए कब्जा कर लिया था।

कांगो की सेना ने हमले के बाद मलंगा को गोली मार दी गई थी, जिससे उसकी मौत हो गई। मलंगा के बेटे मार्सेल मलंगा, जो अमेरिकी नागरिक है, और दो अन्य अमेरिकियों को हमले में दोषी ठहराया गया। जिन दो अन्य अमेरिकियों में सजा सुनाई गई है उनमें टायलर थांपसन जूनियर और बेंजामिन रूबेन जालमन-पोलुन शामिल हैं।

टायलर मार्सेल का दोस्त है। पोलुन क्रिश्चियन मलंगा का व्यापारिक सहयोगी रहा है। तीनों को षड्यंत्र, आतंकवाद और अन्य आरोपों में दोषी पाया गया। लाइव टीवी पर सुनाए गए फैसले में उन्हें मौत की सजा सुनाई गई।