कुलदीप या अक्षर, भारतीय टीम के लिए कौन बनेगा बेहतर विकल्प?

भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज कल से शुरू हो रही है। पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा। भारत से विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत करीब एक साल 8 महीने 25…

कुलदीप या अक्षर, भारतीय टीम के लिए कौन बनेगा बेहतर विकल्प?

भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज कल से शुरू हो रही है। पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा। भारत से विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत करीब एक साल 8 महीने 25 दिन बाद टेस्ट फॉर्मेट में वापसी कर सकते हैं। उन्होंने आखिरी टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ ही 25 दिसंबर 2022 को खेला था। बड़ा सवाल यह है कि टीम इंडिया 3 स्पिनर्स को मौका देगी या 3 पेसर्स को। अगर 3 स्पिनर रहे तो कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से किसी एक को बेंच पर बैठना पड़ सकता है।

वापसी करते सीनियर प्लेयर्स
विराट कोहली, केएल राहुल और विकेटकीपर ऋषभ पंत जैसे सीनियर प्लेयर्स की टेस्ट टीम में वापसी हो चुकी है। तीनों का चेन्नई में खेलना भी कन्फर्म ही है। इनके अलावा टॉप-3 पोजिशन पर रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की जगह तय है।

राहुल को मिलेगा खेलने का मौका
इंग्लैंड के खिलाफ 3 फिफ्टी लगाने वाले सरफराज खान ने ऐसा कुछ भी गलत नहीं किया, जिस कारण उन्हें टीम से बाहर बैठाया जाए। केएल राहुल इंजरी के कारण पिछली सीरीज नहीं खेल सके थे, इसलिए वे सरफराज की जगह प्लेइंग-11 में वापसी करते नजर आ रहे हैं। मुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा भी कह चुके हैं कि राहुल को मौका मिलेगा।

ऑलराउंडर्स की भूमिका: जडेजा और अश्विन
टॉप-6 बैटर्स के बाद टीम इंडिया रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में 2 सीनियर स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर्स को मौका देगी। स्पिन डिपार्टमेंट में अगर टीम ने 3 बॉलर्स रखे तो कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से किसी एक को ही मौका मिला। बांग्लादेश को देखते हुए टीम इंडिया अपनी बॉलिंग को ही मजबूत करने पर ध्यान देगी। ऐसे में कुलदीप यादव को प्राथमिकता दी जा सकती है।

बेंच पर बैठने वाले संभावित खिलाड़ी: जुरेल, सरफराज और अक्षर
टीम इंडिया के 16 सदस्यीय स्क्वॉड में 5 प्लेयर्स बेंच पर बैठेंगे। इनमें विकेटकीपर ध्रुव जुरेल, सरफराज खान, अक्षर पटेल, आकाश दीप और यश दयाल की संभावना ज्यादा है।