खुफिया एजेंसी मोसाद ने की थी लंबी प्लानिंग, पेजर विस्फोट से ऐसे दहल गया लेबनान…

लेबनान में पेजर विस्फोट के कारण अंतरराष्ट्रीय माहौल गरमा गया है। इस हमले के तार इजरायल से जोड़े जा रहे हैं। हालांकि, इजरायल की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ…

खुफिया एजेंसी मोसाद ने की थी लंबी प्लानिंग, पेजर विस्फोट से ऐसे दहल गया लेबनान…

लेबनान में पेजर विस्फोट के कारण अंतरराष्ट्रीय माहौल गरमा गया है।

इस हमले के तार इजरायल से जोड़े जा रहे हैं। हालांकि, इजरायल की तरफ से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

इसी बीच खबरें ये भी हैं कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने 5 हजार पेजरों में छोटे विस्फोटक शामिल कर दिए थे।

आंकड़े बता रहे हैं कि लेबनान के अलग-अलग हिस्सों में हिजबुल्ला के कुछ सदस्यों समेत 9 लोगों की मौत हुई है। साथ ही करीब 9 हजार लोग घायल हुए हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान के सुरक्षा सूत्रों और अन्य सूत्रों ने बताया है कि मोसाद ने ताइवान में बने 5 हजार पेजरों में छोटे विस्फोटक लगा दिए थे।

ये पेजर हिजबुल्ला ने कुछ महीनों पहले ही ऑर्डर किए थे। एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि इस घटना की योजना कई महीनों पहले से बनाई जा रही थी। इस घटना के बाद हिजबुल्ला ने इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान सिक्युरिटी से जुड़े एक सूत्र ने बताया है कि समूह ने ताइवान की कंपनी गोल्ड अपोलो से 5 हजार बीपर्स ऑर्डर किए थे।

खबरें हैं कि इस साल ही ये लेबनान पहुंचे थे। पेजर मॉडल AP924 अन्य पेजरों की तरह मैसेज भेज सकता है और रिसीव कर सकता है, लेकिन इससे कॉल नहीं किया जा सकता।

एजेंसी से बातचीत में पहले दो सूत्रों ने बताया था कि हिजबुल्ला के लड़ाके इजरायल की तरफ से लोकेशन ट्रैकिंग से बचने के लिए पेजर्स का इस्तेमाल करते थे।

सूत्रों का कहना है कि कोडेड मैसेज मिलने के बाद 3 हजार पेजर फट गए। एक अन्य सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया है कि नए पेजरों में 3 ग्राम तक विस्फोटक था, जिसका हिजबुल्ला को महीनों तक पता नहीं चला। 

हिजबुल्ला के एक अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि समूह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ‘हैंडहेल्ड पेजर’ के नये ब्रांड पहले गर्म हुए, फिर उनमें विस्फोट हो गया। अधिकारी ने बताया कि इसमें उसके कम से कम दो सदस्यों की मौत हो गई और अन्य घायल हो गए।

फोन नहीं रखने की दी थी सलाह

हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह ने पहले समूह के सदस्यों को सेलफोन न रखने की चेतावनी देते हुए कहा था कि उनका इस्तेमाल इजराइल की तरफ से उनकी गतिविधियों पर नजर रखने और लक्षित हमले करने के लिए किया जा सकता है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों को आपातकालीन रोगियों को भर्ती करने के लिए सतर्क रहने और पेजर रखने वालों से खुद को पेजर से दूर रखने को कहा है।

मंत्रालय ने स्वास्थ्य कर्मियों से वायरलेस उपकरणों का उपयोग करने से बचने को भी कहा है।

The post खुफिया एजेंसी मोसाद ने की थी लंबी प्लानिंग, पेजर विस्फोट से ऐसे दहल गया लेबनान… appeared first on .