कोलकाता कांड : ममता और जूनियर डॉक्टरों की बैठक का क्या रहा नतीजा?

कोलकाता आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के जूनियर डॉक्टरों की मांग के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता पुलिस के सीपी विनीत गोयल को हटाने का फैसला लिया है.…

कोलकाता कांड : ममता और जूनियर डॉक्टरों की बैठक का क्या रहा नतीजा?

कोलकाता आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के जूनियर डॉक्टरों की मांग के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता पुलिस के सीपी विनीत गोयल को हटाने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ‘चूंकि डॉक्टरों में उनके (जूनियर डॉक्टरों) खिलाफ गुस्सा है, वे कहते हैं कि उन्हें उन पर भरोसा नहीं है, इसलिए हमने आगे बढ़ने का फैसला किया है. हमने आपस में चर्चा कर कल शाम 4 बजे के बाद सीपी का पद बदलने का निर्णय लिया है. नए सीपी कार्यभार संभालेंगे.

मुख्यमंत्री ने पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल के अलावा तीन अन्य के तबादले के फैसले की घोषणा की. उन्होंने बताया कि कोलकाता पुलिस कमिश्नर, डीसी नॉर्थ का ट्रांसफर करने का फैसला लिया गया है. वहीं, सरकार ने दो स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाने का फैसला किया है.

जूनियर डॉक्टरों की ओर से 42 लोगों ने किया सिग्नेचर

बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि जूनियर डॉक्टरों की ओर से 42 लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं. राज्य प्रशासन की ओर से मुख्य सचिव मनोज पंत ने सिग्नेचर किये. यहां आने के लिए डॉक्टरों को बधाई. इस समय विस्तार से चर्चा करने में सक्षम होने पर खुशी है. उन्हें बोलने की इजाजत है. हमने उत्तर दे दिया है. हमने उन्हें महत्व देने की कोशिश की. मैंने अभया को सम्मान देते हुए बैठक की शुरुआत की.

ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी (जूनियर डॉक्टरों) पहली मांग न्याय थी. इसकी जांच सीबीआई कर रही है. इसकी निगरानी सुप्रीम कोर्ट कर रहा है. यह हमारे हाथ में नहीं है. बाकी 4 दावों पर चर्चा हो चुकी है. उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र से तीन लोगों का नाम लिया.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सुरक्षा सुरक्षा अस्पताल का विकास देखा जाएगा. इस पर भी चर्चा हुई है. कमेटी बनाने की अनुमति दी गयी है. बैठक सार्थक रही. यदि ऐसा नहीं है, तो उन्होंने (जूनियर डॉक्टरों) हस्ताक्षर क्यों किये, हमने हस्ताक्षर क्यों किये. वे जा सकते हैं और चर्चा कर सकते हैं. लेकिन मैंने उनसे काम पर लौटने की अपील की है.

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, “हमने जूनियर डॉक्टरों की बात सुनने की कोशिश की…हमने डीसी (कोलकाता पुलिस कमिश्नर) को बदलने का फैसला किया है…वह खुद इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गए…स्वास्थ्य विभाग में, उन्होंने 3 लोगों को हटाने की मांग की और हम 2 के लिए सहमत हो गए। हम 99% सहमत हैं, हम और क्या कर सकते हैं? हमने जूनियर डॉक्टरों से काम पर वापस आने का अनुरोध किया है ताकि आम नागरिकों को परेशानी न हो…”

ममता बनर्जी और जूनियर डॉक्टरों की मीटिंग के बाद क्या बोली भाजपा?

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा कोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल, डीसी नॉर्थ अभिषेक गुप्ता और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाने के फैसले पर केंद्रीय मंत्री और पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, “ममता बनर्जी ने कुछ मांगें मान ली हैं, पहले वह कह रही थीं कि वह सीपी को नहीं हटाएगी. बंगाल के लोग मांग कर रहे थे कि कार्रवाई की जाए… बंगाल की जनता से हारकर मुख्यमंत्री ने कुछ मांगें मान लीं.