वर्षों से बदहाल पड़ी तोरवा मुक्तिधाम तक सीसी सड़क का निर्माण कार्य पूरा

बिलासपुर मुक्तिधाम जैसे महत्वपूर्ण स्थल की अनदेखी कई वर्षों से हो रही है। यहां नलें टूटी हुई हैं जिससे पानी की समस्या बनी रहती है। कचरे के ढेरों के कारण…

वर्षों से बदहाल पड़ी तोरवा मुक्तिधाम तक सीसी सड़क का निर्माण कार्य पूरा

बिलासपुर

मुक्तिधाम जैसे महत्वपूर्ण स्थल की अनदेखी कई वर्षों से हो रही है। यहां नलें टूटी हुई हैं जिससे पानी की समस्या बनी रहती है। कचरे के ढेरों के कारण हर जगह गंदगी फैली हुई है।डस्टबिन भी खराब हो चुके हैं। जिससे कचरा इधर-उधर बिखरा रहता है। इससे मुक्तिधाम में स्वच्छता का अभाव है जो यहां आने वालों के लिए बेहद असुविधाजनक है।

टाइल्स टूटने से खड़े होने की जगह भी सुरक्षित नहीं रह गई है। इसके अलावा, गेट की स्थिति बेहद खराब है और दीवारों से ईंटें गिरने लगी हैं। शेड से भी पानी टपकने लगा है जिससे वर्षा की स्थिति में दिक्कत होती है। मुक्तिधाम के भीतर दिनभर मवेशी घूमते रहते हैं जिसके कारण गोबर और गंदगी बिखरी रहती है। यह स्थिति यहां आने वाले लोगों के लिए काफी परेशानी का सबब बन चुकी है।

पार्षद अजय ने उठाया कदम
रेलवे के सहयोग से सीसी रोड का निर्माण कराकर वार्ड क्रमांक 70 के पार्षद अजय यादव ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। हालांकि पार्षद का कहना है कि मुक्तिधाम एक पवित्र स्थान है लेकिन यहां की अव्यवस्थाएं चिंता का विषय बनी हुई हैं। यह स्थान जीवन का अंतिम पड़ाव है जहां हम अपने प्रियजनों को आखिरी बार विदाई देते हैं। इसलिए यहां की स्थिति बेहतर होना बहुत जरूरी है।

नशेड़ियों का प्रमुख अड्डा
खराब सड़क और गंदगी के कारण अक्सर लोग इस ओर जाने से बचते हैं। जिसका फायदा नशेड़ी उठाते हैं। यही कारण है कि यहां अक्सर शराब की बोतल, नशे का अन्य समान, इंजेक्शन व गुटखा पाउच के रैपर मिलते हैं। यदि इस मुक्ति धाम में अच्छी सड़क के अलावा बढ़िया विद्युत व्यवस्था और साफ सुधरा किया जाए तो लोगों को परेशानी नहीं होगी।