एलन मस्क की कंपनी का कारनामा, अंतरिक्ष की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक पूरी; मंगल ग्रह पर जाने की तैयारी…

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है। कंपनी के द्वारा भेजे गए 4 सदस्यीय अंतरिक्ष दल ने गुरुवार को दुनिया की पहली प्राइवेट…

एलन मस्क की कंपनी का कारनामा, अंतरिक्ष की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक पूरी; मंगल ग्रह पर जाने की तैयारी…

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने एक बार फिर से इतिहास रच दिया है।

कंपनी के द्वारा भेजे गए 4 सदस्यीय अंतरिक्ष दल ने गुरुवार को दुनिया की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक की।

कंपनी के ‘पोलरिश डॉन मिशन” के इन सदस्यों ने अपने कैप्सूल को खोला और अंतरिक्ष में पहली बार एक प्राइवेट यात्री ने प्रवेश करके इतिहास रच दिया।

अपने अंतरिक्ष यात्रियों की स्पेस में इस ऐतिहासिक वॉक का कंपनी से लाइव टेलीकास्ट भी किया।

अंतरिक्ष यान में यात्रा पर गए 41 वर्षीय अरबपति जेरेड इसाकमैन सबसे पहले अपने अंतरिक्षयान से बाहर निकले और अंतरिक्ष में चक्कर लगाने लगे।

इस दौरान उनके स्पेसशूट और उनके यान के बीच में एक तार से कनेक्शन बना हुआ था। अंतरिक्ष में पहुंचे इसाकमैन ने कहा, घर से हम सभी को बहुत काम करना है।

लेकिन यहां से, पृथ्वी किसी आदर्श दुनिया की तरह लग रही है। यह बहुत ही आश्चर्यजनक अनुभव है। जिस समय इसाकमैन यह बोल रहे थे उनके पीछे पृथ्वी आधी अंधेरे से ढ़ंकी हुई थी तो वहीं आधी पृथ्वी रोशनी से चमक रही थी।

इसके बाद स्पेसएक्स की इंजीनियर सारा गिलिस अंतरिक्ष यान से बाहर निकली और उन दोनों ने मिलाकर करीब 20 मिनट का अपनी यह यात्रा की।

20 मिनट की यात्रा 2 घंटों की तैयारी, नासा ने दी बधाई

स्पेसवॉक शुरू होने से पहले उनका कैप्सूल पूरी तरह से दवाब रहित था। इस दौरान उन सभी का स्पेसशूट उनके यान से जुड़ा हुआ था।

उनके द्वारा की जाने वाली स्पेसवॉक का समय केवल 30 मिनट निर्धारित था। इसकी तैयारी में करीब 2 घंटे का समय लगा। इन यात्रियों ने अपनी स्पेस यात्रा के दौरान स्पेसशूट का परीक्षण करने के लिए किया और इसकी गतिशीलता का पता लगाया।

कंपनी का लक्ष्य ऐसे स्पेसशूट विकसित करना है जो स्पेसशूटों का निर्माण करना है जो पारंपरिक और फूले हुए स्पेसशूटों की जगह सामान्य कपड़ों की तरह लगें।

स्पेसएक्स की इस शानदार कामयाबी पर नासा प्रमुख ने एक्स पर पोस्ट करते हुए बधाई दी। उन्होंने लिखा कि इतिहास में पहली व्यावसायिक स्पेसवॉक के लिए स्पेसएक्स की पूरी टीम को बधाई।

आज की सफलता अंतरिक्ष के क्षेत्र में नासा और अमेरिकी अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी उपलब्धी है।

The post एलन मस्क की कंपनी का कारनामा, अंतरिक्ष की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक पूरी; मंगल ग्रह पर जाने की तैयारी… appeared first on .