ताइवान को चीन से बचाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं अमेरिकी नेवी सील कमांडो

वॉशिंगटन । अमेरिकी नेवी सील कमांडो इन दिनों ताइवान को चीन से बचाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं। अमेरिका को डर है कि चीनी सेना कभी भी ताइवान पर कब्जे…

ताइवान को चीन से बचाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं अमेरिकी नेवी सील कमांडो

वॉशिंगटन । अमेरिकी नेवी सील कमांडो इन दिनों ताइवान को चीन से बचाने की ट्रेनिंग ले रहे हैं। अमेरिका को डर है कि चीनी सेना कभी भी ताइवान पर कब्जे के लिए आक्रमण कर सकती है। ऐसे में अमेरिका कोई भी चांस नहीं लेना चाहता, जिससे ताइवान की सुरक्षा को खतरा हो। अमेरिकी नेवी सील ने ही 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। चीन का आरोप है कि अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज के कई इंस्ट्रक्टर पहले से ही ताइवानी सेना को क्लोज कॉम्बेट और शहरी लड़ाई की ट्रेनिंग दे रहे हैं, हालांकि अमेरिका ने इन आरोपों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।
फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में घटनाक्रम से परिचित लोगों के हवाले से कहा गया है कि सील टीम 6 चीन द्वारा ताइवान पर आक्रमण करने की कोशिश करने पर ताइवान का समर्थन करने के लिए मिशन के लिए प्रशिक्षण ले रही है। चीन आजादी के बाद से ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है और सैन्य शक्ति के प्रयोग से कब्जे की धमकी देता है। सील टीम 6 एक टियर वन फोर्स है और अमेरिकी सेना में डेल्टा फोर्स के अलावा दूसरी एलीट फोर्स है।
रिपोर्ट के अनुसार, सील टीम 6 वर्जीनिया बीच में अपने मुख्यालय डैम नेक में एक साल से अधिक समय से ताइवान संघर्ष की योजना बना रही है और प्रशिक्षण ले रही है। सील टीम 6 की तैयारियां 2021 के बाद से काफी तेज हो गई हैं, जब अमेरिकी इंडो-पैसिफिक कमांडर ने चेतावनी दी थी कि चीन अगले छह साल में कभी भी ताइवान पर हमला कर सकता है।