हेलेन तूफान से अमेरिका में मरने वालों की संख्या 227 पहुंची 

वाशिंगटन। अमेरिका में आए हेलेन तूफान से खासी तबाही हुई है, वहीं इसके प्रभाव से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 227 हो गई। इस तूफान का सबसे…

हेलेन तूफान से अमेरिका में मरने वालों की संख्या 227 पहुंची 

वाशिंगटन। अमेरिका में आए हेलेन तूफान से खासी तबाही हुई है, वहीं इसके प्रभाव से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 227 हो गई। इस तूफान का सबसे ज्यादा असर अमेरिका के दक्षिण-पूर्व में देखा गया, जबकि छह राज्यों में अनेक लोगों की मौत हो गई।  
अमेरिका में आए हेलेन तूफान के कारण चहुंओर तबाही का मंजर देखने में आया है। इस तूफान के कारण मारे गए लोगों के शवों को तलाशने और निकालने का कार्य एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी जारी है। बताते चलें कि तूफान ‘हेलेन’ 26 सितंबर को तट पर आया था। इसके बाद तूफान फ्लोरिडा से उत्तर की ओर बढ़ गया था, जहां पर व्यापक पैमाने पर विनाश हुआ है। तूफान के कारण हुई भीषण वर्षा में अनेक मकान या तो ढह गए या फिर पानी के साथ बह गए। अनेक सड़क मार्ग नष्ट हो गए और बिजली एवं मोबाइल फोन सेवाएं ठप प्राय: हो गईं। विभागीय जानकारी में बताया गया कि हेलेन तूफान में मारे गए लोगों की संख्या शुक्रवार को 225 थी, इसके अगले शनिवार को साउथ कैरोलाइना में दो और शव मिलने के बाद यह संख्या 227 पहुंच गई है। फिलहाल यह नहीं बताया जा सका है कि तूफान के कारण कितने लोग लापता हुए हैं, लेकिन तलाशी अभियान जारी है। ऐसे में यह आशंका भी जाहिर नहीं की जा सकती है कि मतकों की संख्या आगे और कितनी बढ़ने वाली है। हेलेन ने 2005 में  आए कैटरीना तूफान की याद ताजा करा दी है, जो कि अमेरिका की भूमि पर आने वाले सबसे भयंकर तूफानों में से एक था।