पहले T20 में भारत की संभावित प्लेइंग 11, कौन-कौन होंगे शामिल?

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी। अब टीम इंडिया की निगाहें T20सीरीज में अच्छा करने पर टिकी हुई हैं। दोनों टीमों के बीच अभी…

पहले T20 में भारत की संभावित प्लेइंग 11, कौन-कौन होंगे शामिल?

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी। अब टीम इंडिया की निगाहें T20सीरीज में अच्छा करने पर टिकी हुई हैं। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 14 T20मैच खेले गए हैं, जिसमें से 13 में भारतीय टीम ने बाजी मारी है और सिर्फ एक में बांग्लादेश की टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में है। पहला मुकाबला 6 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा। 

संजू सैमसन को मिल सकती है ओपनिंग
बांग्लादेश के खिलाफ पहले T20 मैच में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी अभिषेक शर्मा और संजू सैमसन निभा सकते हैं। ये दोनों प्लेयर्स पहले भी भारत के लिए T20 इंटरनेशनल में ओपनिंग कर चुके हैं। अभिषेक ने भारत के लिए 2 T20 मैचों में ओपनिंग करते हुए 100 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक शामिल हैं। वहीं संजू सैमसन ने 5 T20 मैचों में ओपनिंग करते हुए 77 रन बनाए हैं। विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संजू को दी जा सकती है। 

कप्तान सूर्यकुमार यादव की भूमिका
तीसरे नंबर पर कप्तान सूर्यकुमार यादव उतर सकते हैं। सूर्या ने पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है और वह टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं। उनके पास वह काबिलियत है कि वो मैदान के किसी भी कोने में स्ट्रोक लगा सकते हैं। चौथे नंबर पर रियान पराग और पांचवें नंबर पर पूर्व कप्तान हार्दिक पांड्या को चांस मिल सकता है। हार्दिक बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ-साथ धाकड़ बैटिंग भी करने में माहिर हैं। फिनिशर की भूमिका रिंकू सिंह को मिल सकती है। रिंकू डेथ ओवर्स में तेजी के साथ रन बनाते हैं और लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। शिवम दुबे को भी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। 

युवा तेज गेंदबाजों को मिलेगा मौका?
तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी अर्शदीप सिंह निभाते हुए नजर आएंगे। उन्होंने भारत के लिए T20 वर्ल्ड कप 2024 में कमाल का प्रदर्शन किया था। उनका साथ देने के लिए टीम में हर्षित राणा या मयंक यादव दोनों में से एक को चांस मिल सकता है। दोनों ने भारतीय टीम के लिए अभी तक एक भी T20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। शिवम दुबे और हार्दिक पांड्या मिडियम फास्ट बॉलिंग करते हैं और उनसे भी कुछ ओवर करवाए जा सकते हैं। स्पिन विभाग में वॉशिंगटन सुंदर और रवि बिश्नोई को जगह मिल सकती है। 

पहले T20 में प्लेइंग 11 में संभावित स्थान
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन, रियान पराग, रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा।