Women’s T20 World Cup 2024: भारत को न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी हार

Women's T20 World Cup 2024 में भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। पहले ही मैच में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार का सामना करना…

Women’s T20 World Cup 2024: भारत को न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी हार

Women's T20 World Cup 2024 में भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। पहले ही मैच में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारत के गेंदबाज और बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप रहे। न्यूजीलैंड महिला टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 160 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम टारगेट का पीछा करते हुए पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 102 रनों पर सिमट गई। इस मैच में एक ऐसी घटना हुई, जिसकी हर जगह चर्चा हो रही है। 

अंपायर के फैसले ने बढ़ाया विवाद
भारतीय टीम के लिए 14वां ओवर दीप्ति शर्मा ने किया। इस ओवर की आखिरी गेंद पर रन लेने के प्रयास में न्यूजीलैंड की अमेलिया केर रन आउट हो गईं, लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। दरअसल,  14वें ओवर की आखिरी गेंद पर अमेलिया ने लॉन्ग-ऑफ पर शॉट खेला और 1 रन लेकर नॉनस्ट्राइक पर आ गईं। इसके बाद अंपायर ने बॉलर दीप्ति शर्मा को उनकी कैप दे दी। लेकिन गेंद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के हाथों में थी और उन्होंने उसे गेंदबाज की तरफ नहीं फेंका था। इससे न्यूजीलैंड की प्लेयर्स सोफी डिवाइन और अमेलिया केर रन लेने के लिए दौड़ पड़ीं। जब न्यूजीलैंड की प्लेयर्स को हरमनप्रीत ने रन भागते देखे, तो उन्होंने गेंद विकेटकीपर ऋचा घोष की तरफ फेंकी और ऋचा ने बिना कोई गलती किए अमेलिया केर को रन आउट कर दिया। अमेलिया खुद को रन आउट मानकर पवेलियन की तरफ लौटने लगी थीं, लेकिन थर्ड अंपायर ने उन्हें वापस बुला लिया। इसके बाद अंपायर ने बताया है कि वह ओवर पूरा होने का संकेत पहले ही दे चुकी थीं। इसी वजह से इसे डेड बॉल माना गया और अमेलिया केर रन आउट होने के बाद OUT नहीं हुईं। अंपायर और भारतीय कप्तान हमनप्रीत कौर के बीच इसको लेकर काफी देर तक बहस भी चली। पर नतीजा भारत के पक्ष में नहीं आया।