BCCI के नए सचिव की रेस, जय शाह की जगह लेने के लिए मैदान में उतरे 4 धुरंधर

Board of Control for Cricket in India(BCCI) के मौजूदा सचिव जय शाह अब ICC के चेयरमैन बन गए हैं. वह 1 दिसंबर को अपना पद संभालेंगे. उनके स्थान पर बोर्ड…

BCCI के नए सचिव की रेस, जय शाह की जगह लेने के लिए मैदान में उतरे 4 धुरंधर

Board of Control for Cricket in India(BCCI) के मौजूदा सचिव जय शाह अब ICC के चेयरमैन बन गए हैं. वह 1 दिसंबर को अपना पद संभालेंगे. उनके स्थान पर बोर्ड को अब नए सचिव की तलाश है. नए नामों को लेकर हलचल तेज हो गई है. इसके अलावा बोर्ड की राजनीति भी अब सामने आ रही है. BCCI में हर बार बड़े पद पर किसी के चयन के लिए बड़े स्तर पर राजनीति होती है.

रविवार को BCCI की 93वीं वार्षिक आम बैठक हुई. इसमें सदस्यों ने जय शाह से अनुरोध किया कि वे नए सचिव की खोज में तेजी लाएं. हालांकि एजीएम का मुख्य मुद्दा यह नहीं था, लेकिन सदस्यों ने खुले तौर पर इस विषय पर चर्चा की. जय शाह नवंबर के अंत तक पद पर बने रहेंगे. वह Asian Cricket Council(ACC) के भी मुखिया हैं. जय शाह उस पद को भी छोड़ेंगे. उनके स्थान पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन मोहसिन नकवी अध्यक्ष बन सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रोहन जेटली, BCCI के कोषाध्यक्ष आशीष शेलार, संयुक्त सचिव देवजीत सैकिया और गुजरात क्रिकेट संघ के सचिव अनिल पटेल इस पद के लिए प्रमुख दावेदार हैं.

एजीएम की एक अन्य प्राथमिकता ICC बैठकों में भाग लेने के लिए भारत के दो प्रतिनिधियों का नामांकन था. अरुण धूमल और अभिषेक डालमिया को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में सामान्य निकाय के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया था. धूमल कम से कम आईपीएल 2025 तक लीग के अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे.

आंध्र प्रदेश के पूर्व क्रिकेटर वी चामुंडेश्वरनाथ को भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने एक खिलाड़ी प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया था. उन्हें आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल में शामिल किया गया था. एजीएम ने 2024-25 सीजन के लिए वार्षिक बजट को भी मंजूरी दे दी और सदस्यों ने सर्वसम्मति से एक सोसायटी के रूप में BCCI की कानूनी स्थिति को बनाए रखने का संकल्प लिया.