ब्रैडमैन एक महान बल्लेबाज, नहीं तोड पाया कोई उनका रिकॉर्ड

नई दिल्ली । दुनिया भर में क्रिकेट का सबसे महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को माना जाता है। इसमें कोई अतिश्योक्ति भी नहीं है। डॉन ब्रैडमैन के कई रिकॉर्ड आज भी…

ब्रैडमैन एक महान बल्लेबाज, नहीं तोड पाया कोई उनका रिकॉर्ड

नई दिल्ली । दुनिया भर में क्रिकेट का सबसे महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को माना जाता है। इसमें कोई अतिश्योक्ति भी नहीं है। डॉन ब्रैडमैन के कई रिकॉर्ड आज भी कोइ नहीं तोड पाया हैं। उनके रिकार्डेां को तोड़ पाना बेहद मुश्किल है। खासतौर पर ब्रैडमैन का 99.94 का टेस्ट बल्लेबाजी औसत एक ऐसा रिकॉर्ड है जो आज तक किसी भी बल्लेबाज के करीब नहीं आ सका। यह आंकड़ा क्रिकेट की दुनिया में एक बेंचमार्क है, जिसे महान सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गज भी पार नहीं कर पाए। सचिन का औसत 53.78, लारा का 52.88 और गावस्कर का 51.12 है, जो ब्रैडमैन के असाधारण औसत के मुकाबले काफी कम है। इसके अलावा, ब्रैडमैन का इंग्लैंड के खिलाफ 5028 रन और 19 शतकों का रिकॉर्ड भी किसी बल्लेबाज के लिए चुनौती बना हुआ है।सचिन तेंदुलकर, जिनके नाम सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक हैं, ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 टेस्ट शतक बनाए, जबकि सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक ठोके। हालांकि, ये संख्या भी ब्रैडमैन के इंग्लैंड के खिलाफ 19 शतकों से काफी दूर हैं। ब्रैडमैन का एक और बड़ा रिकॉर्ड 1936-37 एशेज सीरीज में कप्तान के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ 810 रन बनाना है, जो आज तक कायम है।
इस मामले में सुनील गावस्कर वेस्ट इंडीज के खिलाफ 732 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं, जबकि लारा और सचिन भी इस आंकड़े के करीब नहीं पहुंच सके। सबसे तेज 6000 टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड भी ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने इसे 68 पारियों में पूरा किया था। यह उपलब्धि भी आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ सका। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन बनाने के मामले में गावस्कर (117 पारियां), सचिन (120 पारियां) और लारा (126 पारियां) भी ब्रैडमैन से काफी पीछे हैं। इस रिकॉर्ड के करीब कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है।