छत्तीसगढ़ में फिर से बदलेगा मौसम, सरगुजा में भारी बारिश का अलर्ट  

मानसून की गतिविधियां एक बार फिर से सक्रिय हो गई हैं और अब तक अच्छी बारिश को तरसते रहे सरगुजा संभाग पर इसका असर देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञानियों के…

छत्तीसगढ़ में फिर से बदलेगा मौसम, सरगुजा में भारी बारिश का अलर्ट  

मानसून की गतिविधियां एक बार फिर से सक्रिय हो गई हैं और अब तक अच्छी बारिश को तरसते रहे सरगुजा संभाग पर इसका असर देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार सोमवार को उत्तर छत्तीसगढ़ में सरगुजा संभाग के जिलों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं और एक-दो जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की भी संभावनाएं बन रही हैं।

इसे लेकर सरगुजा संभाग के विभिन्न जिलों के लिए 24 से लेकर 48 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं, जबकि मध्य व छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावनाएं कम ही हैं।

इसी बीच रविवार को प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जिसमें सर्वाधिक वर्षा उत्तर छत्तीसगढ़ में देखने को मिली, जबकि प्रदेश के अन्य संभागों में उमस ने लोगों को परेशान किया। वहीं, प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस सुकमा में, जबकि न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस पेंड्रा रोड में दर्ज किया गया।

यह बन रहा है सिस्टम

एक गहरा अवदाब गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित है और यह धीरे-धीरे पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए गंगेटिक पश्चिम बंगाल को पार करते हुए अपनी प्रबलता बनाए रखेगा। उसके बाद कमजोर होकर, अवदाब के रूप में पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर उसके 48 घंटे में जाने की संभावना है।

वहीं, मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर फिरोजपुर, पटियाला, शाहजहांपुर, बलिया, गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित गहरा अवदाब के केंद्र और उसके बाद दक्षिण-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।

24 घंटे के लिए बलरामपुर में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा बलरामपुर में 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां एक दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, जशपुर, सूरजपुर को यलो अलर्ट में रखा गया है। यहां एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। साथ ही अगले 48 घंटो के लिए बलरामपुर व सूरजपुर के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि सरगुजा, कोरिया, मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, जशपुर, कोरबा व रायगढ़ के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।