घर में इन दो जगहों पर भूलकर भी न लगाएं परिवार के किसी मृत सदस्य की तस्वीर, झेलनी पड़ सकती है परेशानी

कई बार जब घर की कोई सदस्य की मृत्यु होती है. पितृ बन जाते हैं. वह पितृ सिर्फ यादों में रह जाते हैं. उनके तस्वीर को घर मे लगाकर उनकी…

घर में इन दो जगहों पर भूलकर भी न लगाएं परिवार के किसी मृत सदस्य की तस्वीर, झेलनी पड़ सकती है परेशानी

कई बार जब घर की कोई सदस्य की मृत्यु होती है. पितृ बन जाते हैं. वह पितृ सिर्फ यादों में रह जाते हैं. उनके तस्वीर को घर मे लगाकर उनकी पूजा आराधना करते है. विशेषकर जब पितृपक्ष चल रहा होता है. उस समय पूजा स्थल पर पितृ की तस्वीर लगाकर उनकी पूजा आराधना करते है. लेकिन, मृत परिवार के सदस्य की घर मे तस्वीर लगाकर पूजा आराधना करना कितना सही या गलता है. देवघर के ज्योतिषाचार्य से जानते है.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नन्द किशोर मुद्गल ने लोकल 18 से कहा कि पितृपक्ष शुरू होने वाला है. कई लोग पितृपक्ष के दिनों में अपने मृत परिवार के सदस्य की तस्वीर पूजा स्थल में या कमरे में लगाकर पूजा आराधना करते हैं. जो बिल्कुल गलत है. पूर्वज की तस्वीर घर में लगाना चाहिए इससे सुख समृद्धि की वृद्धि होती है. उनके आशीर्वाद से वश में वृद्धि होती है लेकिन वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी जगह है जहां पर पूर्वज की तस्वीर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए.

इन जगहों पर ना लगाए
मृत परिवार सदस्य की तस्वीर
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दो जगह पर अमृत परिवार के सदस्य की तस्वीर लगाकर पूजा आराधना नहीं करनी चाहिए. एक पूजा स्थल में और दूसरा अपने कमरे में यानी लिविंग रूम मे. अगर आप पूजा स्थल में अपने पूर्वज की तस्वीर लगाते हैं. इससे देवी देवता नाराज हो सकते हैं. इसके साथ ही जिस रूम में आप सोते हैं. उसे रूम में तो भूलकर भी मृत परिवार के सदस्य की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए.

इस जगह पर लगाए अपने पूर्वज की तस्वीर
घर में पूर्वज की तस्वीर लगाना अच्छी मानी जाती है. इससे पूर्वज प्रशन्न होते हैं और अगर पूर्वज प्रसन्न हो गए तो घर में कभी भी कष्ट,आर्थिक तंगी,पारिवारिक कलह नहीं होगी. जब भी पूर्वज की तस्वीर लगाए तो घर के दक्षिण दिशा में और बैठकी रूम में यानी हॉल मे लगाए. इससे शुभ प्रभाव पड़ता है.