राशनकार्ड नवीनीकरण की आखिरी तारीख में हुआ बदलाव, अब इस तारीख तक करा सकते हैं अपडेट

छत्‍तीसगढ़ में राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए 31 अक्टूबर तक समय मिल गया है। पहले अंतिम तिथि 30 सितंबर तय थी। वर्तमान स्थिति को देखते हुए तिथि एक माह…

राशनकार्ड नवीनीकरण की आखिरी तारीख में हुआ बदलाव, अब इस तारीख तक करा सकते हैं अपडेट

छत्‍तीसगढ़ में राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए 31 अक्टूबर तक समय मिल गया है। पहले अंतिम तिथि 30 सितंबर तय थी। वर्तमान स्थिति को देखते हुए तिथि एक माह आगे बढ़ाई गई है। 25 जनवरी से राशनकार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया जारी है।

प्रदेशभर में 76 लाख 83 हजार 426 कार्डधारी हैं। अभी भी चार लाख 65 हजार 797 राश्नकार्डों का नवीनीकरण नहीं हुआ है। 96.29 प्रतिशत कार्डधारियों ने सत्यापन करा लिया है। जिन राश्नकार्डों का नवीनीकरण नहीं होता उन्हें निरस्त कर दिए जाएंगे। जिन्होंने आवेदन किया है उन्हें नया राशनकार्ड जारी किया जा रहा है।

साइबर फ्रॉड से सावधान! शेयर मार्केट में मोटे मुनाफे के लालच में न आएं….वरना खाता हो जाएगा खालीसाइबर फ्रॉड से सावधान! शेयर मार्केट में मोटे मुनाफे के लालच में न आएं….वरना खाता हो जाएगा खाली
रायपुर जिले में ही छह लाख 2,329 कार्डधारी हैं। इनमें से 86 हजार 194 कार्डधारियों ने अब तक नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया है। सत्यापन कार्य में ग्रामीण इलाके शहरी क्षेत्रों से पीछे हैं। रायपुर के ग्रामीण क्षेत्र में तीन लाख 14 हजार 416 और शहरी क्षेत्र में दो लाख 1,754 राशनकार्ड नवीनीकरण के आवेदन किए गए हैं।

नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन सुविधा

राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग ने एक एप जारी किया है, जिसके माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन राशनकार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। नवीनीकरण एप को प्ले स्टोर से या खाद्य विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

31 अक्टूबर तक मौका

खाद्य नियंत्रक रायपुर भूपेंद्र मिश्रा ने कहा, राशनकार्ड सत्यापन के लिए फिर से अवधि बढ़ाई गई है। शासन ने 31 अक्टूबर तक का समय कार्डधारियों को दिया है। जिन राश्नकार्डों के नवीनीकरण का आवेदन नहीं मिलेगा उन्हें निरस्त किया जाएगा।