श्रीलंका फरवरी 2025 में हटाएगा वाहनों के आयात पर बैन, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय की तरफ से शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के विस्तारित निधि सुविधा (ईएफएफ) कार्यक्रम…

श्रीलंका फरवरी 2025 में हटाएगा वाहनों के आयात पर बैन, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय की तरफ से शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के विस्तारित निधि सुविधा (ईएफएफ) कार्यक्रम से जुड़ी व्यापक आर्थिक सुधार रणनीति के हिस्से के रूप में 1 अक्टूबर से तीन चरणों में वाहनों के आयात पर लगे प्रतिबंध को हटाया जाएगा।

आर्थिक संकट के दौरान लगाया गया था प्रतिबंध

राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग ने कहा कि मोटर वाहन आयात की अनुमति देने के लिए कैबिनेट की मंजूरी चार साल के कड़े आयात प्रतिबंधों के बाद मिली है, जो तीव्र आर्थिक संकट के दौरान द्वीप राष्ट्र के विदेशी मुद्रा भंडार को संरक्षित करने के लिए लगाए गए थे। 2020 में कोविड-19 के प्रकोप के साथ, श्रीलंका ने विदेशी मुद्रा भंडार को संरक्षित करने के लिए आयात प्रतिबंध लगाए। तब जरूरत दवा, ईंधन और भोजन जैसे आवश्यक आयातों के लिए घटते विदेशी भंडार का उपयोग करने की थी।

विदेश मंत्री अली साबरी ने दी जानकारी

मामले में श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, विदेशी मुद्रा भंडार में उल्लेखनीय सुधार और रुपये की मजबूती के साथ, मंत्रियों के मंत्रिमंडल ने फरवरी 2025 तक सभी वाहन आयात प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। यह निर्णय अर्थव्यवस्था में सामान्य स्थिति बहाल करने और अपने लोगों की जरूरतों को पूरा करने के हमारे चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।

तीन चरणों में हटाया जाएगा प्रतिबंध

पहले चरण के तहत, 1 अक्टूबर से सार्वजनिक परिवहन वाहनों के आयात की अनुमति दी जाएगी। वाणिज्यिक वाहनों के आयात की अनुमति देने का दूसरा चरण 1 दिसंबर से होगा। बयान में कहा गया है कि तीसरा चरण 1 फरवरी, 2025 से लागू होगा, जिसमें निजी इस्तेमाल के लिए मोटर कारों के आयात की अनुमति होगी। सभी आयात भी निर्माण के तीन साल से कम समय तक सीमित रहेंगे। 

आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद

नए वाहनों के आयात से सरकारी राजस्व में वृद्धि करके आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, विशेष रूप से वाहन आयात से, जो ऐतिहासिक रूप से देश के लिए एक महत्वपूर्ण राजस्व स्रोत रहा है। चूंकि आयात को फिर से शुरू करने से विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव पड़ेगा, इसलिए इसके प्रभाव को कम करने के लिए अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाया जाएगा। अप्रैल 2022 में विदेशी मुद्रा भंडार के समाप्त होने से श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट पैदा हो गया, जिसके कारण द्वीपीय राष्ट्र को पहली बार संप्रभु डिफॉल्ट की घोषणा करनी पड़ी।