बवाल के बाद राहुल गांधी बोले- मैं 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण चाहता हूं तो खिलाफ कैसे हुआ?

वाशिंगटन डीसी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरक्षण को लेकर अमेरिका में एक बयान दिया था। इसके बाद देश में सियासी घमासान मचना शुरु हो गया। इस पर राहुल गांधी…

बवाल के बाद राहुल गांधी बोले- मैं 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण चाहता हूं तो खिलाफ कैसे हुआ?

वाशिंगटन डीसी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरक्षण को लेकर अमेरिका में एक बयान दिया था। इसके बाद देश में सियासी घमासान मचना शुरु हो गया। इस पर राहुल गांधी ने सफाई देते हुए कहा कि मैं और कांग्रेस दोनो ही आरक्षण के खिलाफ बिलकुल नहीं हैं। मेरी बातों को तोड़ मेरोड़कर परोसा गया है उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से ज्यादा करेगी। उन्होंने कहा कि मैं आरक्षण के खिलाफ नहीं हूं। हम तो सभी की भागीदारी के लिए राजनीति कर रहे हैं।
वाशिंगटन में मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल ने कहा कि आरक्षण के मुद्दे पर उनकी पार्टी को गलत समझा गया है। वो 50 प्रतिशत से आगे बढ़कर आरक्षण देना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि हम जो कह रहे हैं वह केवल आरक्षण के विचार से अलग है। हम, जो चल रहा है उसकी व्यापक समझ चाहते हैं और फिर इसे ठीक करने के लिए नीतियों की एक सीरीज लागू करना चाहते हैं, आरक्षण भी उनमें से एक है। राहुल गांधी ने कहा, ‘हम आरक्षण को 50 प्रतिशत से आगे बढ़ाने जा रहे हैं। मैं बार-बार यह कहता रहा हूं और कभी भी आरक्षण के खिलाफ नहीं रहा हूं। किसी ने मेरे बयान को गलत तरीके से प्रस्तुत किया कि मैं आरक्षण के खिलाफ हूं। राहुल गांधी ने पीएम मोदी की सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि 2014 से भारत का राजनीतिक परिदृश्य बदल गया है। राहुल गांधी ने इसे एक आक्रामक दौर बताया जो पहले कभी नहीं देखा गया। राहुल गांधी ने कहा कि 2014 से भारत एक नए राजनीतिक दौर में प्रवेश कर गया है। उनके अनुसार, यह दौर आक्रामकता से भरा है और लोकतांत्रिक मूल्यों पर हमला कर रहा है। राहुल गांधी ने इसे एक कठिन लड़ाई बताया लेकिन साथ ही इसे एक अच्छी लड़ाई भी कहा। उनके अनुसार, चीजें बदल गई हैं।