जो खुद जंग का सामान बेंच रहे वे हमें ज्ञान ना दें

तेहरान । ईरान के रूस को मिसाइल देने की रिपोर्ट्स पर ईरान ने दो टूक कहा है कि हम पर मिसाइल सप्लाई का आरोप वे लोग लगा रहे हैं जो…

जो खुद जंग का सामान बेंच रहे वे हमें ज्ञान ना दें

तेहरान । ईरान के रूस को मिसाइल देने की रिपोर्ट्स पर ईरान ने दो टूक कहा है कि हम पर मिसाइल सप्लाई का आरोप वे लोग लगा रहे हैं जो युद्ध में एक पक्ष विशेष को सबसे अधिक हथियार देते रहे हैं।  ईरान ने कहा है कि ईरान के रूस को मिसाइलें भेजने की रिपोर्ट ‘मनोवैज्ञानिक युद्ध’ है और ईरान किसी भी एक पक्ष का सपोर्ट नहीं करता है। जबकि, खुद अमेरिका की ओर से यूक्रेन को रूस-यूक्रेन युद्द में फाइटर जेट और मिसाइल दिए जाते रहे हैं। ईरान के विदेश मंत्री ने कहा है हम पर आरोप लगाने वाले वे लोग हैं जो युद्ध के एक पक्ष के सबसे बड़े हथियार निर्यातकों में से हैं। ईरान ने फिर कहा कि तेहरान रूस यूक्रेन युद्ध का हिस्सा नहीं है। वहीं रूस ने कहा कि ‘हमने यह रिपोर्ट देखी है, हर बार ऐसा नहीं होता कि इस तरह की जानकारी सच हो।
बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान ने रूस को 200 फेथ-360 बैलिस्टिक मिसाइलें दी हैं। यूक्रेन और अमेरिका दोनों की ओर से भी इन रिपोर्ट्स को लेकर चिंता जता चुके है। सीनियर रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर फजलुल्लाह नोजारी का कहना है कि ईरान के रूस को मिसाइलें भेजे जाने की रिपोर्ट ‘साइकलॉजिकल वॉर’ है। नोजारी ने कहा, ईरान यूक्रेन-रूस संघर्ष में किसी भी पक्ष का समर्थन नहीं करता है।
लेकिन इस पूरे घटनाक्रम में खुद रूस ने रिपोर्ट पर कुछ नहीं कहा है कि ईरान की ओर से बैलिस्टिक मिसाइलें भेजी गई हैं या नहीं। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, हमने यह रिपोर्ट देखी है, हर बार ऐसी जानकारी सच नहीं होती। वहीं अमेरिकी मीडिया में छापा था कि मिसाइलों की आपूर्ति की जा रही है। यूरोपीय संघ ने भी दावे का समर्थन किया।