वियतनाम में पुल ढहने से 64 लोगों की मौत, कई वाहन नदी में गिरे

वियतनाम। सोमवार की सुबह, उत्तरी वियतनाम के फु थो प्रांत में एक पुल तूफान यागी के गंभीर प्रभावों के बीच ढह गया। रिपोर्ट बताती है कि 375 मीटर लंबे फोंग चाऊ…

वियतनाम में पुल ढहने से 64 लोगों की मौत, कई वाहन नदी में गिरे

वियतनाम। सोमवार की सुबह, उत्तरी वियतनाम के फु थो प्रांत में एक पुल तूफान यागी के गंभीर प्रभावों के बीच ढह गया। रिपोर्ट बताती है कि 375 मीटर लंबे फोंग चाऊ ब्रिज के टूटने के बाद मोटरबाइक और कार सहित कम से कम दस वाहन रेड नदी में गिर गए। अधिकारियों ने बताया है कि घटना के बाद तेरह लोग लापता हैं, हालांकि उप प्रधान मंत्री हो डुक फोक ने कहा है कि यह अनिश्चित है कि कोई मौत हुई है या नहीं। बचाव अभियान सक्रिय रूप से चल रहा है, पुल का एक हिस्सा अभी भी बरकरार है, और प्रभावित क्षेत्र तक पहुँच बहाल करने के लिए एक पोंटून पुल बनाने की योजना बनाई जा रही है। पुल का यह पतन ऐसे समय हुआ है जब वियतनाम तूफान यागी के बाद की स्थिति से जूझ रहा है, जिसे दशकों में इस क्षेत्र में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान बताया गया है।

शनिवार को भूस्खलन के बाद से, तूफान के कारण कम से कम 64 लोगों की मौत हो चुकी है, और उत्तरी प्रांतों में भयंकर बाढ़ और भूस्खलन ने कहर बरपाया है। संबंधित घटना में, काओ बैंग प्रांत में भूस्खलन में बीस व्यक्तियों को ले जा रही एक यात्री बस बह गई। अवरुद्ध सड़कों और लगातार भारी वर्षा के कारण बचाव प्रयासों को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

संकट के जवाब में, प्रधान मंत्री फाम मिन्ह चीन्ह ने आपातकालीन सहायता पैकेजों की घोषणा की है और सेना को बचाव और पुनर्प्राप्ति कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है। टाइफून यागी ने उत्तरी वियतनाम में औद्योगिक गतिविधियों को भी बुरी तरह से बाधित कर दिया है, जिससे व्यापक बिजली कटौती और कई कारखानों को काफी नुकसान हुआ है। लाखों घरों और व्यवसायों ने बिजली की कमी का सामना किया, विभिन्न क्षेत्रों में दूरसंचार सेवाएं बाधित हुईं। सोमवार तक, 5.7 मिलियन से अधिक ग्राहक प्रभावित हुए थे, हालांकि 75 प्रतिशत से अधिक बिजली बहाल कर दी गई थी।

दो मिलियन की आबादी वाले शहर हैफोंग में औद्योगिक क्षेत्रों को काफी नुकसान हुआ, फैक्ट्री की छतें उड़ गईं और भारी बारिश के कारण उत्पादन सुविधाओं में पानी भर जाने के कारण श्रमिकों को उपकरण बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। उल्लेखनीय रूप से, हैफोंग में दक्षिण कोरियाई समूह एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित कारखानों को व्यापक नुकसान हुआ, हालांकि किसी कर्मचारी के हताहत होने की सूचना नहीं है।