छत्तीसगढ़ में गौ-विज्ञान परीक्षा 11 दिसंबर को, अव्वल आने पर मिलेगा 51 हजार इनाम

रायपुर. छत्तीसगढ़ में स्कूली और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए गौ विज्ञान परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राज्य गौ संरक्षण एवं संवर्धन समिति की ओर से यह आयोजन…

छत्तीसगढ़ में गौ-विज्ञान परीक्षा 11 दिसंबर को, अव्वल आने पर मिलेगा 51 हजार इनाम

रायपुर.

छत्तीसगढ़ में स्कूली और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए गौ विज्ञान परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राज्य गौ संरक्षण एवं संवर्धन समिति की ओर से यह आयोजन पूरे प्रदेश में किया जा रहा है। इसे लेकर मुख्यमंत्री निवास पर सीएम विष्णुदेव साय ने पोस्टर विमोचन किया है।  7 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा जो 15 अक्टूबर तक चलेगा।

विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर आयोजित यह परीक्षा 11 दिसंबर को पूरे प्रांत में एक साथ होगी। प्रदेशभर से पांच लाख विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षाओं में हर श्रेणी में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रतिभागियों को 12 जनवरी को आयोजित प्रदेश स्तरीय गौ सेवा संगम कार्यक्रम में पुरुस्कृत किया जाएगा। आयोजन की जानकारी देते हुए प्रांत संयोजक इरन्ना सपारे और प्रांत परीक्षा प्रमुख सुबोध राठी ने बताया कि इस आयोजन का प्रमुख उद्देश्य स्कूली एवं कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच गाय के प्रति प्रेम भाव जागृत करना है। साथ ही वर्तमान पीढ़ी को गाय का धार्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व समझाना है। आज एक बहुत बड़ी पीढ़ी गाय से विमुख है जिसके कारण कहीं ना कहीं समाज गोपालन से विमुख हो रहा है। उन्होंने बताया कि गाय के सभी विषयों को लेकर आने वाले पांच महीने व्यापक जन जागरण अभियान संस्था के द्वारा चलाया जाएगा। इस अभियान में परीक्षा के साथ-साथ, स्कूलों में गाय के महत्व की प्रदर्शनी, सेमिनार, व्याख्यान, गौ सेवा संगम सहित विविध आयोजन किए जाएंगे। इस आयोजन के माध्यम से प्रदेश के घर-घर संपर्क कर गौमाता का महत्व समाज को बताया जाएगा।