बढ़ गई VIP नंबरों की फीस, अब 0001 के लिए चुकाने होंगे इतने लाख रुपये…

वाहन के लिए पसंदीदा नंबर खोज रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं, क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने VIP नंबरों के लिए फीस में भारी इजाफा किया है। नए फीस के मुताबिक,…

बढ़ गई VIP नंबरों की फीस, अब 0001 के लिए चुकाने होंगे इतने लाख रुपये…

वाहन के लिए पसंदीदा नंबर खोज रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं, क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने VIP नंबरों के लिए फीस में भारी इजाफा किया है।

नए फीस के मुताबिक, अगर वाहन मालिक ‘0001’ नंबर चाहते हैं तो उन्हें मुंबई, पुणे और अन्य शहरों में 6 लाख रुपये का मोटा भुगतान करना होगा। वहीं, दो और तीन पहिया वाहनों के लिए भी फीस दोगुनी कर दी गई है।

कितनी हुई फीस

परिवहन विभाग की 30 अगस्त की अधिसूचना के अनुसार चार पहिया वाहनों के लिए प्रतिष्ठित नंबर ‘0001’ की कीमत मौजूदा तीन लाख रुपये से बढ़कर पांच लाख रुपये हो जाएगी।

दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए यह शुल्क मौजूदा 50,000 रुपये के बजाय अब एक लाख रुपये होगा।

मुंबई, मुंबई उपनगरीय, पुणे, ठाणे, रायगढ़, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर और नासिक जैसे उच्च मांग वाले क्षेत्रों में ‘0001’ के लिए वीआईपी शुल्क छह लाख रुपये होगा, जबकि चार या अधिक पहियों वाले वाहनों के लिए यह चार लाख रुपये होगा।

फिल्मी हस्तियों से लेकर राजनेता और कारोबारी अपने वाहनों के लिए VIP नंबर चुनना पसंद करते हैं।

खबर है कि महाराष्ट्र ने हर रजिस्ट्रेशन सीरीज में 240 VIP नंबरों की पहचान की है। इनमें 0001 के अलावा, 0009, 0099, 0999, 9999 जैसे नंबर शामिल हैं।

इन नंबरों के लिए भी फीस बढ़कर चार पहिया वाहनों के लिए 2.5 लाख रुपये हो गई है। वहीं, दो और तीन पहिया वाहनों को मौजूदा 20 हजार रुपये की फीस के बजाए अब 50 हजार रुपये देने होंगे।

16 अन्य पॉपुलर नंबरों के लिए अब नई फीस 1 लाख रुपये हैं, जो कार के लिए पहले 70 हजार रुपये थी। वहीं, दो पहिया वाहनों के लिए भी इसे 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया गया है।

खास बात है कि राज्य सरकार ने परिवार के सदस्यों के लिए VIP नंबर ट्रांसफर करने की सुविधा भी रखी है।

इन सदस्यों में पति या पत्नी, बेटे-बेटियां शामिल हैं। इससे पहले नंबर ट्रांसफर करने पर पाबंदी थी।

The post बढ़ गई VIP नंबरों की फीस, अब 0001 के लिए चुकाने होंगे इतने लाख रुपये… appeared first on .