जस्टिन ट्रूडो ने भारत-कनाडा संबंधों को बिगाड़ दिया, वतन लौटने से पहले संजय वर्मा ने तीखे बयान दिए…

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में लगाए गए आरोपों के बाद कनाडा और भारत के संबंध बिगड़ गए हैं। कनाडा ने…

जस्टिन ट्रूडो ने भारत-कनाडा संबंधों को बिगाड़ दिया, वतन लौटने से पहले संजय वर्मा ने तीखे बयान दिए…

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में लगाए गए आरोपों के बाद कनाडा और भारत के संबंध बिगड़ गए हैं।

कनाडा ने भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को इस मामले में ‘पर्सन ऑफ इंटरेस्ट’ बताया, जिसके बाद वहां उपस्थित सभी राजनयिकों को भारत ने वापस बुला लिया है।

अब भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा ने एक इंटरव्यू में जस्टिन ट्रूडो पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने निज्जर की हत्या में किसी भी तरह से शामिल होने से इनकार करते हुए कहा कि ट्रूडो ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय राजनीतिक संबंधों को भी नष्ट कर दिया।

कनाडा के सीटीवी न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में संजय कुमार वर्मा ने कहा कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की निंदा करते हुए कहा कि कोई भी हत्या सही नहीं है और बुरी है।

जब संजय कुमार से पूछा गया कि क्या उनका निज्जर की हत्या से लेना-देना है तो उन्होंने इससे इनकार करते हुए कहा कि बिल्कुल भी नहीं। कनाडा ने कोई सबूत तक नहीं दिए हैं।

सारे आरोप राजनैतिक हैं। वर्मा ने कहा कि निज्जर की हत्या पर ट्रूडो द्वारा भारत पर आरोप लगाए जाने के पीछे ठोस सबूत नहीं हैं, बल्कि बस खुफिया जानकारी ही थी।

उन्होंने कहा, ”अगर आप बस खुफिया जानकारी के आधार पर ही किसी से संबंध खराब करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। यही ट्रूडो ने किया है।”

कनाडा के उन आरोपों जिसमें कहा गया कि राजनयिक और भारतीय सरकारी अधिकारी कनाडा में रहने वाले दक्षिण पूर्व एशियाई लोगों से जबरन सहयोग और जानकारी प्राप्त करने में शामिल हैं, इस पर संजय वर्मा ने जवाब देते हुए कहा कि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी है।

किसी से कुछ भी छिपा हुआ नहीं है। हम अखबार पढ़ते हैं, हम उनके बयान पढ़ते हैं, क्योंकि हम पंजाबी समझते हैं।

इसलिए हम उनके सोशल मीडिया पोस्ट पढ़ते हैं, और वहां से निष्कर्ष निकालने की कोशिश करते हैं।

वहीं, जब इंटरव्यू में वर्मा से सवाल किया गया कि क्या उन्होंने किसी विशेष व्यक्ति को जान से मारने के इरादे से निशाना बनाया है तो उन्होंने जवाब दिया, ”कभी नहीं।” भारतीय राजनयिक ने बताया कि भारत सरकार के पास इस मामले में छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है, पिछले सालभर से भारत सबूत मांग रहा है।

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया था कि भारत को कनाडा से एक संदेश मिला है, जिसमें कहा गया कि भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिक उस देश में एक जांच से संबंधित मामले में पर्सन ऑफ इंटरेस्ट हैं।

इससे दोनों देशों के बीच कूटनीतिक तनाव बढ़ गया। भारत ने दोहराया कि कनाडा ने अब भी निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता को साबित करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत नहीं दिया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “चूंकि प्रधानमंत्री ट्रूडो ने सितंबर 2023 में कुछ आरोप लगाए थे, इसलिए कनाडा सरकार ने हमारी ओर से कई अनुरोधों के बावजूद भारत सरकार के साथ सबूतों का एक टुकड़ा भी साझा नहीं किया है।”

The post जस्टिन ट्रूडो ने भारत-कनाडा संबंधों को बिगाड़ दिया, वतन लौटने से पहले संजय वर्मा ने तीखे बयान दिए… appeared first on .