क्या ईरान पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है इजरायल? लीक हुए खुफिया दस्तावेजों से सनसनी, अमेरिका ने जांच शुरू की…

क्या इजरायल ईरान पर हमले की योजना बना रहा है? लीक हुई अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट्स से इसी बात का संकेत मिलता है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी खुफिया…

क्या ईरान पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है इजरायल? लीक हुए खुफिया दस्तावेजों से सनसनी, अमेरिका ने जांच शुरू की…

क्या इजरायल ईरान पर हमले की योजना बना रहा है? लीक हुई अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट्स से इसी बात का संकेत मिलता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी खुफिया एजेंसी की दो बेहद गोपनीय रिपोर्ट्स लीक हुई हैं। इसमें इजरायली सेना के ईरान पर हमले की योजना की बात की गई है।

यह डॉक्यूमेंट्स नेशनल जियोस्पैटिक-इंटेलीजेंस एजेंसी (एनजीए) से मिले हैं। यह एजेंसी अमेरिकी जासूसी सैटेलाइट्स की तस्वीरों और सूचनाओं का विश्लेषण करती है।

इन डॉक्यूमेंट्स में इजरायल की सैन्य गतिविधियों और हमले की तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई है।

15 और 16 अक्टूबर की तारीख वाले यह डॉक्यूमेंट्स ईरानी समर्थक तत्वों के अकाउंट्स से टेलीग्राम पर सर्कुलेट किए गए हैं। इसमें इजरायली सेना की सैटेलाइट तस्वीरें हैं।

इसमें इजरायली सेना ईरान पर हमले के लिए तैयारी करती नजर आ रही है। गौरतलब है कि एक अक्टूबर को ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें बरसाई थीं। माना जा रहा है कि इजरायल इन हमलों का बदला लेने के लिए तैयारी में जुटा है।

फिलहाल इजरायल गाजापट्टी और लेबनान में लगातार हमले कर रहा है। इन हमलों में इजरायली सेना ने हमास के कई शीर्ष नेताओं को मार गिराया है।

वहीं, ईरान लगातार लेबनान और हमास का समर्थन कर रहा है। हालांकि यह लीक कहां से हुआ इसके बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है।

शुरुआती संकेतों के मुताबिक इसे किसी निचले स्तर के अमेरिकी अधिकारी से हासिल किया गया है। वहीं, पेंटागन, अमेरिकी खुफिया एजेंसियों और एफबीआई मामले की जांच में जुट गए हैं।

यह पता लगाया जा रहा है कि सूचना कैसे लीक हुई और क्या कुछ और डॉक्यूमेंट्स भी लीक हो सकते हैं।

लीक हुए डॉक्यूमेंट्स में से एक का शीर्षक है, ‘इजरायल: एयर फोर्स की ईरान पर हमले की तैयारी’। इसमें इजरायल के हालिया अभ्यासों के बारे में बताया गया है।

अनुमान है कि यह सैन्य अभ्यास, ईरान के खिलाफ जोरदार हमले की तैयारी का हिस्सा हैं। जानकारी के मुताबिक इन तैयारियों में हवा से हवा में लड़ाकू विमान में ईंधन भरना, तलाशी और बचाव अभियान और ईरान की तरफ से हमला होने की सूरत में मिसाइल सिस्टम को नई जगहों पर स्थापित करना शामिल है।

दूसरे दस्तावेज से पता चलता है कि इजरायल रणनीतिक स्थानों पर युद्ध सामग्री और अन्य सैन्य संपत्तियों को स्थानांतरित कर रहा है।

हालांकि दस्तावेज इजरायल के सैन्य गतिविधियों और अभ्यासों के बारे में बताते हैं। लेकिन वे स्वयं सैटेलाइट इमेज नहीं मुहैया करा रहे हैं।

इन तस्वीरों से मिली अमेरिकी खुफिया जानकारी से पता चलता है कि इजरायल हमले के लिए कमर कस रहा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान पर हमले के लिए इजरायल की पूरी योजना क्या है।

क्या बोला अमेरिका
बताया जाता है कि दस्तावेजों के लीक होने से अमेरिकी सरकार चिंतित हो गई है। अमेरिकी अधिकारी इसको लेकर दो पक्षों में बंट गए हैं।

कुछ अधिकारी इन दस्तावेजों के महत्व को कमतर बताने में जुट गए हैं। वहीं, कुछ अन्य मिडिल ईस्ट में तनाव के बीच इजरायल की सैन्य तैयारियों से परेशान हो उठे हैं।

हाल ही में जर्मनी के दौरे पर गए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से पूछा गया था कि क्या वो ईरान पर इजरायल के हमले के बारे में जानते हैं। इस दौरान बाइडेन ने संक्षेप में हां-हां तो कहा था, लेकिन विस्तार से कुछ भी बताने से मना कर दिया था।

The post क्या ईरान पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है इजरायल? लीक हुए खुफिया दस्तावेजों से सनसनी, अमेरिका ने जांच शुरू की… appeared first on .