करवा चौथ के दिन खरीदें ये चीज, पति-पत्नी के सारे झगड़े हो जाएंगे खत्म, बरसेगी कृपा!

करवा चौथ का त्यौहार है. महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी. ऐसे में करवा चौथ के दिन खास आभूषण खरीदने से पति की आयु लंबी होती…

करवा चौथ के दिन खरीदें ये चीज,  पति-पत्नी के सारे झगड़े हो जाएंगे खत्म, बरसेगी कृपा!

करवा चौथ का त्यौहार है. महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी. ऐसे में करवा चौथ के दिन खास आभूषण खरीदने से पति की आयु लंबी होती है. लोकल 18 से बातचीत करते हुए ज्योतिष आचार्य अमन रस्तोगी बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी को चंद्र और शुक्र की धातु माना गया है. करवा चौथ के दिन इसे खरीदने से यह पति-पत्नी के लिए रिश्ते के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

करवा चौथ के उपाय
विवाहित जोड़े के लिए इसे खरीदना शुभ भी माना जाता है. चांदी के आभूषण में मुख्य रूप से पायल और बिछिया खरीदना अच्छा होता है. इस आभूषण को पति-पत्नी दोनों में से कोई भी खरीद सकते हैं, लेकिन आभूषण केवल पति के नाम के खरीदे जाएंगे. महिलाएं इन आभूषणों को करवाचौथ के दिन धारण करेंगी.

चांदी के आभूषण का महत्व
ज्योतिष आचार्य अमन रस्तोगी बताते हैं कि करवाचौथ एक ऐसा त्योहार है, जो विवाहित महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. यह त्योहार पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना के लिए मनाया जाता है. इस व्रत को रखने से पति की उम्र लंबी होती है. करवा चौथ का व्रत पति-पत्नी के बीच प्रेम और विश्वास को बढ़ाता है. इस रिश्ते को और अधिक मजबूती देने के लिए करवा चौथ के दिन चांदी के गहने देना शुभ माना जाता है. चांदी के आभूषणों से पायल और बिछिया खरीदनी चाहिए.

ऐसे खरीदे चांदी के आभूषण
करवा चौथ के दिन सुबह और शाम कभी भी चांदी के आभूषण खरीदे जा सकते हैं. इन आभूषणों को संभव हो तो पति को अपनी पत्नी को गिफ्ट के तौर पर देना चाहिए. यदि पति कहीं बाहर नौकरी करते हैं तो पत्नी भी इन्हें पति के नाम से खरीद सकती है. साथ ही विवाहित जोड़ा साथ में रहते हैं तो इसे साथ में जाकर भी खरीदा जा सकता है.

चांदी के आभूषण धारण करने का तरीका
करवा चौथ के दिन महिलाएं जब चांदी के आभूषण खरीदेंगी तो इन आभूषणों को पति, सास या जेठानी की मदद से धारण कर सकती हैं. सुहागिन महिला का पति महिला को आभूषण पहना सकता है. यदि पति घर में ना हो तो ऐसे में सास या जेठानी की मदद से गहने धारण कर लें.