IMD Cyclonic storm Alert: चक्रवाती तूफान का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी… ठंड का प्रकोप बढ़ने के आसार

IMD Cyclonic storm Alert: दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के लौटने के बाद अब उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय हो गया है। अंडमान सागर में…

IMD Cyclonic storm Alert: चक्रवाती तूफान का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी… ठंड का प्रकोप बढ़ने के आसार

IMD Cyclonic storm Alert: दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के लौटने के बाद अब उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय हो गया है। अंडमान सागर में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है, जिससे दक्षिण भारत के राज्यों केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मुंबई और कोलकाता में हल्की बारिश की संभावना है, जबकि उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड का असर बढ़ने लगा है।

IMD ने बंगाल की खाड़ी में अगले सप्ताह चक्रवाती तूफान के आने की भी भविष्यवाणी की है, जो 23 या 24 अक्टूबर को ओडिशा या पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है। इस तूफान के प्रभाव से मछली पकड़ने और समुद्री गतिविधियों पर रोक की सलाह दी गई है।

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने के आसार हैं, खासकर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, और पंजाब में। 25 अक्टूबर के बाद दिल्ली में धुंध की स्थिति बन सकती है, जबकि पहाड़ी इलाकों में ठंड और तेज होने की संभावना है।