बाबर आजम को बाहर करने के बाद पाकिस्तान की बड़ी जीत, इंग्लैंड को दूसरा टेस्ट हराया

पाकिस्तान की टीम को आखिरकार जीत नसीब हो ही गई. घरेलू जमीन पर टेस्ट मैच जीतने का उसका इंतजार आखिर थम गया. बाबर आजम को जिस मैच में पाकिस्तान ने…

बाबर आजम को बाहर करने के बाद पाकिस्तान की बड़ी जीत,  इंग्लैंड को दूसरा टेस्ट हराया

पाकिस्तान की टीम को आखिरकार जीत नसीब हो ही गई. घरेलू जमीन पर टेस्ट मैच जीतने का उसका इंतजार आखिर थम गया. बाबर आजम को जिस मैच में पाकिस्तान ने बाहर किया, उसी में उसने 152 रन से बड़ी जीत दर्ज की. मुल्तान में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को सिर्फ 4 दिन में चित कर दिया. पाकिस्तान की इस जीत में हीरो उसके स्पिनर रहे, जिन्होंने सभी 20 विकेट अपने नाम किए. इस शानदार जीत के साथ पाकिस्तान के 1338 दिन से चले आ रहे इंतजार पर भी विराम लग गया.

मुल्तान में इंग्लैंड को 297 रन का लक्ष्य दिया
मुल्तान में खेले दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 297 रन का लक्ष्य रखा था. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने मुल्तान की पिच पर पाकिस्तानी स्पिनरों के सामने सरेंडर कर दिया. अकेले नोमान अली ही इंग्लैंड के 8 बल्लेबाजों पर भारी पड़ गए. नतीजा ये हुआ कि पूरी टीम मिलकर 150 रन भी नहीं बना सकी. लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 144 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई. मुल्तान टेस्ट में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की थी. उसने अपनी पहली पारी में बाबर आजम की जगह लेने और टीम में डेब्यू करने वाले बल्लेबाज कामरान गुलाम के शतक के दम पर 366 रन बनाए. कामरान गुलाम ने 118 रन की पारी खेली. इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 291 रन का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान के लिए सलमान आगा ने दूसरी पारी में 63 रन बनाए. पाकिस्तान की दूसरी पारी 221 रन पर खत्म हुई. इस तरह इंग्लैंड को 297 रन का लक्ष्य मिला.

नोमान अली और साजिद खान की गेंदबाजी ने इंग्लैंड को किया निराश
इंग्लैंड के पास 297 रन के लक्ष्य को हासिल करने का पूरा समय था, लेकिन, समय होने के बावजूद वो मंजिल तक नहीं पहुंच सके क्योंकि पाकिस्तानी स्पिनरों का बुना माया जाल उनकी समझ से बाहर रहा. नोमान अली और साजिद खान ने मिलकर दोनों पारियों में इंग्लैंड के बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया. पहली पारी में साजिद खान ने 7 विकेट और नोमान अली ने 3 विकेट लिए तो दूसरी पारी में नोमान अली ने 8 विकेट जबकि साजिद ने 2 विकेट अपने नाम किए. यानी 20 में से 11 विकेट नोमान अली ने अपने नाम किए तो वहीं 9 विकेट साजिद खान ने झटके.

पाकिस्तान की जीत से खत्म हुआ 1348 दिन का घरेलू टेस्ट जीतने का इंतजार
मुल्तान में खेला पहला टेस्ट इंग्लैंड ने जीता था. वहीं दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को हरा दिया. इसी के साथ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर आ खड़ी हो गया है. मुल्तान में खेला दूसरा टेस्ट जीतकर पाकिस्तान ने घरेलू जमीन पर 1348 दिन से टेस्ट मैच ना जीत पाने का अपना इंतजार भी खत्म किया. उसने आखिरी टेस्ट घरेलू जमीन पर फरवरी 2021 में जीता था.