गाजा से दिल दहला देने वाली तस्वीर…….लावारिश शवों को खाते दिख रहे कुत्ते 

गाजा । इजरायल और हमास के बीच जंग छिड़े अब एक साल से ज्यादा का समय हो चुका है। अब युद्धग्रस्त गाजा से दिल दहला देने वाली तस्वीरें आई हैं।…

गाजा से दिल दहला देने वाली तस्वीर…….लावारिश शवों को खाते दिख रहे कुत्ते 

गाजा । इजरायल और हमास के बीच जंग छिड़े अब एक साल से ज्यादा का समय हो चुका है। अब युद्धग्रस्त गाजा से दिल दहला देने वाली तस्वीरें आई हैं। इन तस्वीरों में आवारा कुत्ते लावारिश शवों को खाते दिख रहे हैं। गाजा के आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख फारेस अफाना ने बताया है कि उन्हें और उनके सहयोगियों को उत्तरी गाजा में मारे गए फिलिस्तीनियों के शव मिले हैं जिनमें से कई पर जानवरों द्वारा शवों को खाने के निशान हैं। अफाना ने बताया, भूखे आवारा कुत्ते सड़क पर इन शवों को खा रहे हैं। इससे हमारे लिए शवों की पहचान करना भी मुश्किल हो गया है। अब त्रासदी से जूझते गाजा में शवों को अंतिम संस्कार भी नसीब नहीं हो पा रहा है। वहीं इजरायल ने दावा किया है कि हमास के लड़ाके इन इलाकों में फिर से संगठित हो रहे हैं।

पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था। इन हमलों में 1,206 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें ज़्यादातर आम लोग थे। तब से इजरायल के हमले में गाजा में 42,409 लोग मारे गए हैं वहीं 99,153 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बुधवार को गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में इजरायली सैन्य हमलों में 65 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इस बीच यूएनआरडब्ल्यूए ने गाजा में अकाल के जोखिम की चेतावनी दी है। यूएनआरडब्ल्यूए के प्रमुख फिलिप लाज़ारिनी ने कहा है कि गाजा में अकाल और तीव्र कुपोषण की संभावना बनी हुई हैं। उन्होंने कहा कि यह एक तरह की बंजर जमीन बन गई है और यह जगह रहने लायक भी नहीं है।