ईरान के बॉर्डर गार्ड्स ने 250 अफगान नागरिकों को मौत के घाट उतारा 

तेहरान । ईरान के बॉर्डर गार्ड्स की ओर से अफगानिस्तान सीमा पर की गई गोलीबारी में 250 अफगान नागरिकों की मौत हुई है। ईरान मानवाधिकार संगठन (हलवाश) ने ये दावा…

ईरान के बॉर्डर गार्ड्स ने 250 अफगान नागरिकों को मौत के घाट उतारा 

तेहरान । ईरान के बॉर्डर गार्ड्स की ओर से अफगानिस्तान सीमा पर की गई गोलीबारी में 250 अफगान नागरिकों की मौत हुई है। ईरान मानवाधिकार संगठन (हलवाश) ने ये दावा किया है। संगठन के मुताबिक ये लोग अफगान शरणार्थी थे, जो ईरान की सीमा में प्रवेश कर रहे थे। 
संगठन ने पीड़ितों के शवों को दिखाते हुए एक वीडियो भी साझा किया है, जिसमें बताया गया है कि इन व्यक्तियों को सीमावर्ती क्षेत्र में मार दिया गया। खुलासा हुआ हैं कि प्रवासियों के समूह में 300 से ज्यादा लोग शामिल थे। इस समूह में से 50 ही जिंदा बच सके। इस गुट के बाकी लोग गोलीबारी में मारे गए।
यह रिपोर्ट ईरानी बलों के अफगान शरणार्थियों के उत्पीड़न, यातना और दुर्व्यवहार की खबरों के बीच आई है। ईरानी सीमा रक्षकों की कार्रवाई पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी तीखी प्रतिक्रिया हुई है। हालांकि अभी तक अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के अधिकारियों की ओर से मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है।
ईरान में बड़ी संख्या में अफगान शरणार्थी हैं लेकिन इनकी स्थिति काफी गंभीर है। ईरान में अफगान शरणार्थियों को मानवीय और बुनियादी अधिकारों के उल्लंघन का सामना करना पड़ रहा है।