भारत का फाइनेंशियल गेट-वे बनी गांधीनगर की गिफ्ट सिटी

गांधीनगर| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 23 वर्षों की संकल्प सिद्धि को जन-जन के बीच उजागर करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात में ‘विकास सप्ताह’ का जश्न…

भारत का फाइनेंशियल गेट-वे बनी गांधीनगर की गिफ्ट सिटी

गांधीनगर| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 23 वर्षों की संकल्प सिद्धि को जन-जन के बीच उजागर करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात में ‘विकास सप्ताह’ का जश्न मनाया जा रहा है। गुजरात आज देश के मॉडल स्टेट के रूप में उभर चुका है और मौजूदा प्रधानमंत्री एवं गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट गांधीनगर स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) ‘विकसित भारत@2047’ के स्वप्न को साकार करने में अहम भूमिका अदा कर रहा है। गिफ्ट सिटी का निर्माण अहमदाबाद और गुजरात की राजधानी गांधीनगर के बीच साबरमती नदी के तट पर किया गया है। गुजरात सरकार की पहल और भारत सरकार के सहयोग से तैयार गिफ्ट सिटी को भारत की पहली ऑपरेशनल स्मार्ट सिटी और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन और मार्गदर्शन में 2007 में गिफ्ट सिटी की परिकल्पना की गई थी। वैश्विक स्तर पर वित्तीय रूप से समृद्ध न्यूयॉर्क, लंदन, टोक्यो, पेरिस, सिंगापुर और दुबई जैसे देशों की तर्ज पर भारत को भी एक वित्तीय केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए गिफ्ट सिटी का निर्माण किया गया है। वर्तमान में गांधीनगर में 886 एकड़ क्षेत्र में फैली गिफ्ट सिटी को विश्व स्तरीय वाणिज्यिक, रिहायशी और सामाजिक सुविधाओं के साथ एक सुनियोजित और प्रौद्योगिकी-सक्षम स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। मल्टी-सर्विस स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एसईजेड) में स्थित गिफ्ट सिटी में भारत का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) और डोमेस्टिक टैरिफ एरिया है। वर्तमान में गिफ्ट सिटी में लगभग 20 इमारतों में कामकाज जारी है तथा अन्य प्रोजेक्ट प्रगति पर हैं। गिफ्ट सिटी की लोकप्रियता और गुजरात सरकार की प्रोत्साहक नीतियों के कारण यहां विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां कारोबार के लिए आ रही हैं। इसके परिणामस्वरूप गिफ्ट सिटी में 700 से अधिक कारोबारी संस्थानों के कार्यालय खुल चुके हैं और इससे प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से अनुमानित 25,000 रोजगार का सृजन हुआ है।
गिफ्ट सिटी में अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाएं जैसे कि डिस्ट्रिक्ट कूलिंग सिस्टम, ऑटोमेटेड वेस्ट कलेक्शन सिस्टम, अंडरग्राउंड यूटिलिटी टनल और ग्रीन ट्रांसपोर्टेशन तथा स्कूल व मेडिकल सुविधा तथा इंडोर और आउटडोर खेल सुविधा युक्त एक बिजनेस क्लब, मनोरंजन की सुविधा, फाइव स्टार होटल, सुपर मार्केट और मल्टी-कुजीन रेस्टोरेन्ट जैसी सामाजिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। गिफ्ट सिटी में व्यापार-वाणिज्य के साथ-साथ सुनियोजित हाउसिंग परियोजनाएं भी बन रही हैं, जो गिफ्ट सिटी को वास्तव में ‘वॉक टू वर्क’ सिटी बनाती हैं। गिफ्ट सिटी में उपलब्ध मेट्रो ट्रेन की कनेक्टिविटी, 20 मिनट की दूरी पर स्थित डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 15 मिनट की दूरी पर स्थित रेलवे स्टेशन और नेशनल हाईवे की कनेक्टिविटी सहित विभिन्न परिवहन सुविधाएं उद्योगों के लिए एक अनुकूल वातावरण मुहैया कराती हैं। गिफ्ट सिटी में स्थित भारत का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र शीर्ष वैश्विक वित्तीय केंद्रों में से एक के रूप में अपनी एक विशिष्ट पहचान बना रहा है, जो अगले कुछ वर्षों में वैश्विक वित्तीय केंद्र सूचकांक-लंदन में और भी महत्वपूर्ण स्थान हासिल करेगा। इसके अतिरिक्त, गिफ्ट सिटी कॉर्पोरेट्स को ग्लोबल बेंचमार्क, वाइब्रेंट बिजनेस इकोसिस्टम, सिंगल विंडो एक्सेस के माध्यम से निवेश के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। गिफ्ट सिटी को ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी के लिए भारत की पहली प्लेटिनम रेटेड सिटी का सम्मान भी मिला है।
गिफ्ट सिटी में पूंजी बाजार, ऑफशोर इंश्योरेंस एवं बैंकिंग, एसेट मैनेजमेंट और वैकल्पिक इन्वेस्टमेंट फंड्स के साथ ही एयरक्राफ्ट और शिप लीजिंग, अनुषांगिक सेवाएं, दो अंतरराष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज और एक अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज के अलावा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग इकाइयां संचालित हैं। गिफ्ट सिटी में बैंक ऑफ अमेरिका, डीबीएस, ड्यूश बैंक, एचएसबीसी, एमयूएफजी बैंक, बार्कलेज, जेपी मॉर्गन चेस, बीएनपी पारिबा, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, सिटी बैंक और न्यू डेवलपमेंट बैंक जैसे विदेशी बैंकों तथा एसबीआई, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिन्द्रा, आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन बैंक, आरबीएल बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और यस बैंक जैसे भारतीय बैंकों सहित कुल 28 बैंकिंग इकाइयां मौजूद हैं। गिफ्ट सिटी में आलियांज, जनरल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), केनरा एचएसबीसी, एचडीएफसी लाइफ, नेशनल इंश्योरेंस, आदित्य बिरला कैपिटल, एलायंस इंश्योरेंस ब्रोकर्स जैसी कुल 35 बीमा कंपनियां कार्यरत हैं।
इतना ही नहीं, गिफ्ट सिटी में 24 एयरक्राफ्ट लीजिंग और फाइनेंसिंग संस्थान 12 शिप लीजिंग, 1 बुलियन एक्सचेंज, 55 से अधिक फिनटेक कंपनियां, 130 से अधिक वैकल्पिक इन्वेस्टमेंट फंड, 124 फंड मैनेजमेंट कंपनियां, 2 अंतरराष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज तथा 70 से अधिक अनुषांगिक सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियां कार्यरत हैं। यहां डीकिन यूनिवर्सिटी और वॉलोन्गॉन्ग यूनिवर्सिटी जैसी विदेशी यूनिवर्सिटियां तथा गूगल, आईबीएम, कैपजेमिनी, ओरेकल, टीसीएस, साइबेज सॉफ्टवेयर और मैक्सिम इंटीग्रेटेड जैसी बड़ी कंपनियां भी मौजूद हैं। आगामी समय में गिफ्ट सिटी में रिवरफ्रंट, सेंट्रल पार्क और लीलावती हॉस्पिटल जैसे विभिन्न प्रोजेक्ट भी कार्यरत होंगे।