हमास चीफ को इजरायल से जान का खौफ, कतर के मध्यस्थों से मिलने में भी डर, किया इनकार…

हमास के नए चीफ याह्या सिनवार को अपनी जान का खौफ इस कदर सता रहा है कि उन्होंने युद्ध में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर के लोगों से भी…

हमास चीफ को इजरायल से जान का खौफ, कतर के मध्यस्थों से मिलने में भी डर, किया इनकार…

हमास के नए चीफ याह्या सिनवार को अपनी जान का खौफ इस कदर सता रहा है कि उन्होंने युद्ध में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे कतर के लोगों से भी मिलने से इंकार कर दिया है।

एन12 की एक रिपोर्ट के मुताबिक कतर के अधिकारियों ने बताया कि हमनें बंधकों की सुरक्षित रिहाई और युद्ध को खत्म करने की बातचीत के लिए सिनवार से संपर्क करने की कोशिश की थी लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पाया है।

वह इजरायल के लिए ही नहीं हमारे लिए भी गायब हैं। उन्होंने हमसे भी संपर्क करने की कोशिश नहीं की है।

कतर के अधिकारियों के मुताबिक जब से इजरायल ने हमास, हिजबुल्लाह और अन्य संगठनों के लीडरों के ऊपर जानलेवा हमला करना शुरू किया है तभी से बंधकों की रिहाई और दोनों पक्षों के बीच में युद्ध विराम करवा पाना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने जिस तरीके से लीडर्स के ऊपर हमला किया है। उससे इजरायल के बंधक एक ढाल की स्थिति में आ गए हैं।

उन्होंने दावा किया कि इजरायली सुरक्षा एजेंसियों के पास सिनवार की लोकेशन थी लेकिन वह उसकी हत्या करने में कामयाब नहीं हो सके क्योंकि उसने अपने चारों तरफ इजरायली बंधकों को ढाल की तरह इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

इजरायली आर्मी ने सिनवार को मारने का प्लान बनाया था लेकिन बाद में बंधकों की जान को बचान के लिए उस योजना को छोड़ दिया।

काफी समय से गायब है सिनवार, इजरायल को भूमिगत होने का शक

इजरायल की समाचार एजेंसियों के मुताबिक इजरायली सेना हिजबुल्लाह प्रमुख को खत्म करने के साथ ही सिनवार को भी खत्म करना चाहती थी।

लेकिन सिनवार की लोकेशन को ढूंढना आसान नहीं था। लोकेशन मिलने के बाद भी सिनवार की जान बच पाई क्योंकि उसने इजरायली बंधकों का उपयोग मानव ढाल के रूप में किया।

आपकों बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर के हमले में हमास के आतंकवादियों ने करीब 1200 इजरायली नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया था, जबकि करीब 250 नागरिकों को वह अपने साथ बंधक बना कर ले गए थे।

इन बंधकों को छुड़ाने और हमास से बदला लेने के लिए इजरायल ने गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी। कई समझौतों के बाद कुछ नागरिक रिहा कर दिए गए, जबकि कुछ नागरिकों को हमास द्वारा मार दिया गया।

समाचार एजेंसियों के मुताबिक 1 साल के बाद अभी भी हमास के पास इजरायल के करीब 100 से ज्यादा बंधक हैं, जिनका इस्तेमाल वह मानव ढ़ाल के रूप में कर रहा है।

हमास के लीडर्स को चुन-चुन कर मार रहा है इजरायल

ईरान के राष्ट्रपति के शपथ समारोह में शामिल होने गए तत्कालीन हमास चीफ इस्माइल हानियेह की हत्या करने के बाद इजरायल ने अपने इरादे साफ कर दिए थे की वह केवल जमीनी सैनिकों को मार कर चुप नहीं बैठने वाला।

हालांकि हानियेह की हत्या की जिम्मेदारी इजरायल ने नहीं ली लेकिन पूरी दुनिया ने उसे ही इसका जिम्मेदार माना।

इसके बाद भी इजरायल रुका नहीं उसने उन सभी को मारने का जिम्मी उठाया जिसने 7 अक्टूबर के हमले के लिए योजना बनाई थी। इसी सिलसिले में मोहम्मद दीफ को भी इजरायली हमलों में अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था।

सिनवार को लेकर इजरायल की तरफ से कहा जा चुका है कि वह भी 7 अक्टूबर की हमले की योजना में शामिल था। उसकी मौत हमास के ताबूत में आखिरी कील साबित होगी। पिछले तीन महीनों में इजरायल ने हमास की लगभग पूरी लीडर शिप में फेरबदल कर दिया है।

उसके प्रमुख लीडर मारे जा चुके हैं। यही वजह है कि सिनवार अपनी सुरक्षा में किसी भी तरह की कोई कोताही नहीं बरतना चाहता।

इजरायल लीडरशिप को खत्म करने की योजना केवल हमास के ऊपर ही नहीं आजमा रहा है बल्कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ भी इसी योजना पर काम किया है।

पिछले एक महीन के युद्ध में उसने हिजबुल्लाह की मुख्य लीडरशिप को लगभग दो बार खत्म कर दिया है।

The post हमास चीफ को इजरायल से जान का खौफ, कतर के मध्यस्थों से मिलने में भी डर, किया इनकार… appeared first on .