दिवाली-छठ पर घर जाने की योजना मुश्किल, यूपी-बिहार की ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट

दशहरा, दिवाली और छठ पूजा तक लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से फुल हो चुकी है। खासकर रायपुर से पटना, छपरा जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग 150 पार…

दिवाली-छठ पर घर जाने की योजना मुश्किल, यूपी-बिहार की ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट

दशहरा, दिवाली और छठ पूजा तक लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनें पूरी तरह से फुल हो चुकी है। खासकर रायपुर से पटना, छपरा जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग 150 पार कर चुका है। हालात यह है कि एक से चार नवंबर तक हर दिन रायपुर से पटना व छपरा की ट्रेनों में वेटिंग 150 से अधिक है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक दशहरा और दिवाली पर घर जाने के लिए लोग बड़ी संख्या में रोज ट्रेनों की बुकिंग कराने आरक्षण केंद्र पहुंच रहे हैं। दिल्ली व भोपाल जाने वाली ट्रेनों में भी वेटिंग के हालात है।

दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के समय में दिल्ली समेत उत्तर भारत की तरफ जाने वाली अधिकांश एक्सप्रेस की ट्रेनों में हर साल भीड़ बढ़ जाती है। इस बार पर्व से दो दिन पहले 29 अक्टूबर को रायपुर से दिल्ली जाने वाली समता एक्सप्रेस के स्लीपर में 40 वेटिंग है। वहीं, उधमपुर एक्सप्रेस में 45 और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में 24 तक वेटिंग पहुंच गया है। छठ पूजा में पटना जाने सारनाथ और साउथ बिहार में अभी से वेटिंग लगातार बढ़ रही है।

स्पेशल ट्रेनों में मारामारी

नवरात्रि के साथ लगातार त्योहारों का सिलसिला शुरू हो चुका है। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा में उत्तर भारत के मूल रहवासी यहां से अपने-अपने गृह ग्राम जाने की तैयारी अभी से करने लगे है। यही वजह है कि बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश के साथ मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िशा की ओर जाने वाली स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग कराने के लिए मारामारी मची हुई है। क्योंकि ट्रेनों में वेटिंग की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है।

दीपावली स्पेशल ट्रेनों में बुकिंग हुई फुल

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि खासकर छठ पूजा के लिए महीने भर पहले से दो स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की जा चुकी है। वहीं नियमित ट्रेनों के फुल होने के बाद स्पेशल ट्रेनें भी पैक हो चुकी है। चार नवंबर को सारनाथ में 99 आरएसी है, वहीं साउथ बिहार एक्सप्रेस में 110 स्लीपर में वेटिंग है जबकि गोंदिया एक्सप्रेस में 59 वेटिंग है। एक नवंबर से चार नवंबर तक हर दिन ट्रेनों में वेटिंग वर्तमान में 100 से 150 तक केवल स्लीपर में है। आने वाले दिनों में यह और बढ़ेगी।