इंदिरा एकादशी पर पूजा में शामिल करें ये 3 फूल, लक्ष्मी-नारायण का मिलेगा आशीर्वाद, पितृ दोष से भी पाएंगे मुक्ति!

हिन्दू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है, वहीं अश्विन माह में आने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार यह…

इंदिरा एकादशी पर पूजा में शामिल करें ये 3 फूल, लक्ष्मी-नारायण का मिलेगा आशीर्वाद, पितृ दोष से भी पाएंगे मुक्ति!

हिन्दू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है, वहीं अश्विन माह में आने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार यह एकादशी 28 सितंबर को पड़ रही है. इस दिन संसार के कर्ताधर्ता श्रीहरि भगवान विष्णु और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि लक्ष्मी-नारायण की पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. अश्विन माह में पितृ पक्ष के 15 दिन होते हैं. इस अवधि में आने वाली एकादशी पर पितरों का श्राद्ध और तर्पण करते हैं तो उनका भी आशीर्वाद मिलता है. भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे के अनुसार, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को यदि आप कुछ विशेष फूल चढ़ाते हैं तो आपको विशेष कृपा भी मिलती है. कौन से हैं ये फूल? आइए जानते हैं.

1. कमल के फूल
आपने माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का कोई ना कोई चित्र या प्रतिमा कमल के फूल के साथ जरूर देखी होगी. ऐसा कहा जाता है कि लक्ष्मी-नारायण दोनों को ही यह फूल बेहद पसंद है. पुराणों के अनुसार, समुद्र मंथन में श्रीहरि कमल के फूल पर विराजे थे. ऐसे में यदि आप एकादशी के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाते हैं तो आपको पापों से मुक्ति मिलती है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है.हिन्दू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है, वहीं अश्विन माह में आने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार यह एकादशी 28 सितंबर को पड़ रही है. इस दिन संसार के कर्ताधर्ता श्रीहरि भगवान विष्णु और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि लक्ष्मी-नारायण की पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. अश्विन माह में पितृ पक्ष के 15 दिन होते हैं. इस अवधि में आने वाली एकादशी पर पितरों का श्राद्ध और तर्पण करते हैं तो उनका भी आशीर्वाद मिलता है. भोपाल निवासी ज्योतिषाचार्य पंडित योगेश चौरे के अनुसार, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को यदि आप कुछ विशेष फूल चढ़ाते हैं तो आपको विशेष कृपा भी मिलती है. कौन से हैं ये फूल? आइए जानते हैं.

2. गुलाब के फूल
भगवान विष्णु को गुलाब का फूल भी प्रिय है और गुलाब की सुगंध मन को शां​त भी रखती है. ऐसे में यदि आप एकादशी के दिन भगवान विष्णु को गुलाब का फूल चढ़ाते हैं तो आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है. अश्विन मास में पितृ पक्ष होने के चलते आपको पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है और साथ ही पितृ दोष से मुक्ति भी मिलती है, इसलिए आपको इंदिरा एकादशी पर गुलाब का फूल जरूर चढ़ाना चाहिए.

3. सफेद फूल
आपको बता दें कि सफेद फूल को शांति का प्रतीक माना जाता है और यह भगवान विष्णु को भी बेहद प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति श्रीहरि को सफेद फूल अर्पित करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इसके अलावा सफेद फूल चढ़ाने से आपका मन शां​त रहता है. खास तौर पर इंदिरा एकादशी पर लक्ष्मी-नारायण को सफेद फूल चढ़ाने से आपको आशीर्वाद मिलता है और आपका जीवन सुखमय होता है.