आज होगा एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ

नई दिल्ली/रायपुर   केन्द्रीय वित्त एवं कॉपोर्रेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण आज नई दिल्ली में एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ करेंगी। नई दिल्ली के साथ ही देश के लगभग…

आज होगा एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ

नई दिल्ली/रायपुर

 

केन्द्रीय वित्त एवं कॉपोर्रेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण आज नई दिल्ली में एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ करेंगी। नई दिल्ली के साथ ही देश के लगभग 75 स्थानों पर एनपीएस वात्सल्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अन्य स्थानों के लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस आयोजन में नए नाबालिग ग्राहकों को पीआरएएन सदस्यता का वितरण किया जाएगा।

इसी कड़ी में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति द्वारा नाबार्ड के सहयोग से छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में एनपीएस वात्सल्य योजना का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम अपराह्न 01.30 बजे से 04.00 तक ब्रम्हविद ग्लोबल स्कूल, भटगांव, रायपुर, मंहत पोसुदास शासकीय हाई स्कूल, सुरपा-पाटन, जिला दुर्ग और स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल, तारबहार, बिलासपुर में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चे अपने पालकों के साथ शामिल होंगे। एनपीएस वात्सल्य माता-पिता को पेंशन खाते में निवेश करके अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत करने के साथ दीर्घकालिक धन सुनिश्चित करने की अनुमति देगा।

एनपीएस वात्सल्य लचीला योगदान और निवेश का विकल्प प्रदान करता है, जिससे माता-पिता बच्चे के नाम पर सालाना 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं, जिससे यह सभी आर्थिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों के लिए सुलभ हो जाता है। यह नई पहल बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू की गई है, जो भारत की पेंशन प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के तहत चलाई जाएगी। एनपीएस वात्सल्य की शुरूआत भारत सरकार की सभी के लिए दीर्घकालिक वित्तीय योजना और सुरक्षा को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दशार्ती है। यह भारत की भावी पीढि?ों को अधिक वित्तीय रूप से सुरक्षित और स्वतंत्र बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।