खराब मौसम के कारण बिना टॉस और गेंद फेंके रद्द हुआ अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट

बारिश के कारण अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र क्रिकेट टेस्ट बिना एक भी गेंद फेंके 5वें और आखिरी दिन रद्द कर दिया गया। दोनों टीम के बीच टॉस तक नहीं हो…

खराब मौसम के कारण बिना टॉस और गेंद फेंके रद्द हुआ अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट

बारिश के कारण अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र क्रिकेट टेस्ट बिना एक भी गेंद फेंके 5वें और आखिरी दिन रद्द कर दिया गया। दोनों टीम के बीच टॉस तक नहीं हो पाया। लगातार बारिश और खराब आउटफील्ड के चलते मैच जब रद्द किया गया तो एक अनोखा रिकॉर्ड भी बन गया। भारत में मौसम की वजह से एक भी गेंद डाले बगैर रद्द हुआ यह पहला और ओवरऑल आठवां टेस्ट मैच बन गया।

 5 दिन में इस मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी है। पहले दो दिन आउटफील्ड गीली थी, जिससे अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी के लिए इस मैदान की तैयारी पर भी सवाल उठे हैं। अफगानिस्तान इस मैच की मेजबान है, जिसे टॉप टीमों के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिलता। ICC 2017 में टेस्ट टीम का दर्जा मिलने के बाद यह उसका 10वां टेस्ट है। यह टेस्ट ICC WORLD चैंपियनशिप साइकल का हिस्सा नहीं है। न्यूजीलैंड टीम अब श्रीलंका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसके बाद भारत के खिलाफ 16 अक्टूबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए वापस आएगी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक 7 मैच ऐसे हुए हैं जो एक भी गेंद फेंके बिना रद्द किए गए हैं। पिछली बार ऐसा मामला भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में हुआ था। दोनों टीमों के बीच 1998 में डुनेडिन टेस्ट भी बारिश के कारण रद्द हुआ था।