ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पहले टी-20 मैच में 28 रन से हराया, ट्रेविस हेड का तूफानी अर्धशतक

 ट्रेविस हेड अपने करियर के सर्वकालिक प्रचंड फॉर्म से गुजर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया का यह विस्फोटक ओपनर हर मैच में नए रिकॉर्ड बना रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच…

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पहले टी-20 मैच में 28 रन से हराया, ट्रेविस हेड का तूफानी अर्धशतक

 ट्रेविस हेड अपने करियर के सर्वकालिक प्रचंड फॉर्म से गुजर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया का यह विस्फोटक ओपनर हर मैच में नए रिकॉर्ड बना रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की T-20 सीरीज के पहले मैच में उनके बल्ले से सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक निकला। इस दौरान सैम करन के एक ओवर में उन्होंने 30 रन कूट दिए। द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कंगारू टीम ने धमाकेदार अंदाज में मेजबान अंग्रेजों को 28 रन से पटक दिया। ट्रेविस हेड और मैथ्यू शॉर्ट के बीच सिर्फ छह ओवर में 89 रन की ओपनिंग स्टैंड के बूते ऑस्ट्रेलिया ने टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 179 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 19.2 ओवर में सिर्फ 151 रन पर ऑलआउट हो गई। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 28 रन से मैच अपने नाम किया।

एक ओवर में 30 रन बने
टॉस जीतकर इंग्लैंड का पहले गेंदबाजी करने का फैसला गलत साबित हो रहा था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने चार ओवर में 41 रन बना लिए थे। मैथ्यू शॉर्ट 12 गेंद में 25 रन बनाकर खेल रहे थे। दूसरे छोर पर खड़े ट्रेविस हेड का बल्ला अब तक शांत ही था क्योंकि उन्होंने 12 गेंद में सिर्फ 15 रन ही बनाए थे। शायद ये तूफान से पहले की शांत थी। कप्तान फिल साल्ट ने पांचवें ओवर में पहली बार सैम करन को गेंद थमाई। शॉर्ट एंड स्लो फेंकी गई पहली बॉल मिड ऑन की ओर पुल करते हुए हेड ने चौका बटोरा। ओवर की अच्छी शुरुआत के बाद हेड ने अगली गेंद पर भी चौका मारा क्योंकि गेंद बेहद खराब थी। अब हेड को अपनी शुरुआत मिल चुकी थी। तीसरी गेंद पर हेड ने डीप स्क्वैयर लेग पर एक विशाल छक्का मारते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 रन पहुंचाया। चौथी और पांचवीं गेंद पर भी परिणाम नहीं बदला क्योंकि हेड ने लगातार तीसरा छक्का मार दिया। आखिरी गेंद सैम करन ने फुल फेंकी, जिस पर हेड ने चौका जड़ते हुए ओवर से कुल 30 रन निकाल लिए।

19 गेंदों में अर्धशतक और 23 गेंदों में 59 रन की पारी
अपनी 23 गेंद में 59 रन की पारी के दौरान ट्रेविस हेड ने सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक जड़ दिया। आठ चौके और चार छक्के जड़कर हेड ने सनसनी मचा दी। ऑस्ट्रेलिया के लिए साल 2016 में टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने वाले हेड मैच में पांच अर्शशतक जमाए हैं। करन को 30 रन ठोकते हुए वह ऑस्ट्रेलिया के लिए T-20 इंटरनेशनल मैच के एक ओवर में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने रिकी पोंटिंग, डैन क्रिश्चियन, मिचेल मार्श की बराबरी कर ली है। इन प्लेयर्स ने भी T-20 के एक ओवर में 30 रन बनाए थे।