वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को सौगात……सेहत खराब होने पर तत्काल इलाज

नई दिल्ली । वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को अब सेहत खराब होने की स्थिति में बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। इस उद्देश्य से श्रद्धालुओं और स्थानीय समुदाय के लिए स्वास्थ्य…

वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को सौगात……सेहत खराब होने पर तत्काल इलाज

नई दिल्ली । वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को अब सेहत खराब होने की स्थिति में बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। इस उद्देश्य से श्रद्धालुओं और स्थानीय समुदाय के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने के मकसद से श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल (एसएमवीडीएनएसएच) में अत्याधुनिक टेलीमेडिसिन स्टूडियों का उद्घाटन किया।
यह स्टूडियो उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देशानुसार इस वर्ष 6 अप्रैल को एसएमवीडीएसबी, हेवलेट पैकार्ड एंटरप्राइज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एचपीईआईपीएल) और हेवलेट पैकार्ड (इंडिया) सॉफ्टवेयर ऑपरेशन प्राइवेट लिमिटेड (एचपीआईएसओ) के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) के जरिए मिला है।
इस एमओयू का उद्देश्य श्रद्धेय वैष्णो देवी तीर्थयात्रा मार्ग पर नौ क्लाउड-सक्षम अत्याधुनिक स्वास्थ्य एटीएम और कटरा में एक टेलीमेडिसिन स्टूडियो स्थापित करना है। एसएमवीडीएनएसएच में नव स्थापित टेलीमेडिसिन स्टूडियो को वैष्णो देवी ट्रैक पर डॉक्टरों और एसएमवीडीएनएस अस्पताल में चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ वास्तविक समय पर परामर्श की सुविधा के लिए तैयार किया है। यह अभिनव पहल विशेषीकृत चिकित्सा सलाह तक तत्काल पहुंच प्रदान करती है, चिकित्सा आपात स्थितियों में बेहतर प्रतिक्रिया में योगदान देती है तथा रोगी देखभाल को बेहतर बनाती है।
यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि बोर्ड पवित्र तीर्थस्थल पर आने वाले तीर्थयात्रियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त दुर्घटना बीमा कवर देता है, इसके अलावा बीमार श्रद्धालुओं को एसएमवीडीएनएसएच में मुफ्त उपचार भी प्रदान करता है। गर्ग ने कहा कि रोगियों, विशेष रूप से ट्रैक पर मौजूद श्रद्धालुओं के लिए अद्यतन चिकित्सा प्रतिक्रियाओं की बढ़ती मांग के साथ, टेलीमेडिसिन स्टूडियो रोगियों और विशेषज्ञों के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी प्रदान करेगा, जिससे समय पर परामर्श सुनिश्चित होगा और रेफरल की आवश्यकता कम होगी।