छत्तीसगढ़ में कल शाम से हो रही झमाझम बारिश, 11 जिलों में मानसून का रेड अलर्ट

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बीते तीन-चार दिनों से मानसून मेहरबान है। कल शाम सात बजे से लगातार रिमझिम, हल्की और मध्यम बारिश हो रही है, जो अब तक जारी है। रायपुर,…

छत्तीसगढ़ में कल शाम से हो रही झमाझम बारिश, 11 जिलों में मानसून का रेड अलर्ट

रायपुर.

छत्तीसगढ़ में बीते तीन-चार दिनों से मानसून मेहरबान है। कल शाम सात बजे से लगातार रिमझिम, हल्की और मध्यम बारिश हो रही है, जो अब तक जारी है। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर सहित 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेशभर में सुबह 10 बजे तक बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही एक दो जगहों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, इन दोनों छत्तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता सामान्य से अधिक है। इसके वजह से प्रदेश में लगातार बारिश की संभावना बनी हुई है और प्रदेश भर में अच्छी बारिश हो रही है। एक द्रोणिका दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश से उत्तरी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आंतरिक ओडिशा होते हुए तटीय ओडिशा पर स्थित गहरी अवधूत क्षेत्र के केंद्र तक औसत समुद्र तल से 3.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकी हुई है, जिसके प्रभाव से प्रदेश में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है और गरज चमक के साथ बारिश हो रही है। मौसम एक्सपर्ट ने बताया कि आंतरिक ओडिशा पर स्थित गहन अवदाब क्षेत्र के प्रभाव में छत्तीसगढ़ में आज मंगलवार को बारिश की संभावना है। साथ ही एक दो जगह पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम एक्सपर्ट का कहना है कि 11 सितंबर से प्रदेश में बारिश की गतिविधि में गिरावट होने की संभावना है। हालांकि इस बीच प्रदेश भर के कई जगहों पर हल्की मध्यम बारिश होती रहेगी। आज मंगलवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश भर में हल्की मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं कई जगहों पर गरज चमक साथ तेज बारिश के आसार हैं। बीते तीन-चार दिनों से प्रदेश भर में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है। इससे प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। राजधानी रायपुर में कल शाम से बारिश जारी है। आज शाम तक बारिश के आसार हैं। इसके बाद मानसून की गतिविधि में कमी आ सकती है, जिसके प्रभाव से प्रदेश में बारिश थमने की संभावना है। हालांकि इस बीच प्रदेश में हल्की मध्यम बारिश जारी रहेगी।

रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने 24 घंटे के लिए गरियाबंद, धमतरी, बालोद, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर के जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही कई जगहों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की भी संभावना जताई है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश का येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे के लिए सारंगढ़-बिलाईगढ़, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, दुर्ग बेमेतरा, कबीरधाम खैरागढ़-छुईखदान-गंडाई, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मुंगेली कोरबा और बेमेतरा जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
महासमुंद, राजनांदगांव, बस्तर कोंडागांव और दंतेवाड़ा जिलों में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।