पाक सेना के साथ झड़प में 2 तालिबान कमांडरों समेत 8 की मौत, अफगान नागरिक भी घायल…

पाकिस्तान की सेना और अफगानिस्तान के लड़ाकों के बीच में हुए खूनी संघर्ष में 2 कमांडरों समेत 8 अफगानी लड़ाकों की मौत हो गई है। अफगानिस्तान के कोश्त प्रांत के…

पाक सेना के साथ झड़प में 2 तालिबान कमांडरों समेत 8 की मौत, अफगान नागरिक भी घायल…

पाकिस्तान की सेना और अफगानिस्तान के लड़ाकों के बीच में हुए खूनी संघर्ष में 2 कमांडरों समेत 8 अफगानी लड़ाकों की मौत हो गई है।

अफगानिस्तान के कोश्त प्रांत के जाजू मैदान इलाके में हुई इस घटना में 16 और अफगान लड़ाकों के घायल होने की खबर है। यह इलाका पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर पड़ता है।

यहां से पाकिस्तान का खैबर पख्तून्ख्वा इलाका जुड़ता है। पिछले एक सप्ताह में यह पाक सेना और अफगान तालिबान के बीच में दूसरी बड़ी झड़प है।

इस घटना की पुष्टि पाकिस्तान के मीडिया की तरफ से की गई है तो वहीं अफगानिस्तान की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि सीमापार से बिना किसी बात के अकारण ही गोलीबारी शुरू कर दी गई, जिसके कारण कई स्थानीय निवासियों की मौत हो गई और उन्हें अपनी जगह छोड़कर भागना पड़ा।

इस घटना पर पाकिस्तान का कहना है कि झड़प तब शुरू हुई जब तालिबान की तरफ से गैर-कानूनी रूप से सीमा पर चेक-प्वाइंट लगाने की कोशिश की जा रही थी।

हमने उन्हें रोकने की कोशिश की तो उन्होंने बिना किसी कारण के गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद हमें भी इसका जवाब देना पड़ा और झड़प में उनके दो कमांडर खलील और जान मुहम्मद समेत आठ तालिबानी लड़ाकों की मौत हो गई।

वीरान हुआ बार्डर, सुरक्षित स्थानों की तरफ लोगों ने किया पलायन

लगातार होने वाली इन झड़पों के कारण पाक-अफगान बॉर्डर वीरान हो गया है। यहां पर रहने वाले लोग इन लड़ाईयों के कारण सुरक्षित स्थान की तलाश में यह जगह छोड़कर जा चुके हैं।

जाजी मैदान के स्थानीय निवासी के मुताबिक, हाल में हुई इस झड़प में उनके यहां दो लोगों की मौत हुई है, जिसमें एक महिला शामिल है, जबकि 11 अन्य लोग घायल हुए हैं।

उनके अनुसार, दोनों तरफ से लगातार गोलीबारी होती रही। कई गोलियां अभी भी हमारे घरों की दीवारों में धंसी हुई हैं। अब आगे क्या होगा किसी को नहीं पता।

सोशल मीडिया पर भी इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में इस इलाके में होती भारी गोलीबारी देखी जा सकती है।

पाक-अफगान सीमा पर लगातार अशांति

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच की सीमा पर लगातार दोनों पक्षों की तरफ से गोलीबारी होती रहती है। अफगानिस्तान में जबसे तालिबान शासन में आया है तब से यह बॉर्डर पाकिस्तान के लिए सरदर्द बना हुआ है।

क्योंकि तालिबान इस सीमा को नहीं मानता। इन दोनों देशों के बीच में व्यापारिक रूप से 18 बॉर्डर क्रासिंग है। इनमें से चमन और तोर्काम सबसे ज्यादा व्यस्त रहते हैं।

लेकिन लगातार चलने वाली इन लड़ाईयों की वजह से तोर्काम बार्डर पिछले तीन दिनों से बंद है। अफगानिस्तान की तरफ से कहा गया है कि वह इस बात की जांच कर रहा है कि क्या पाकिस्तान एयरफोर्स ने उसके एयरस्पेस का उल्लंघन किया है।

पाकिस्तान की तरफ से लगातार अफगान तालिबान के ऊपर यह आरोप लगाए जाते हैं कि वह पाकिस्तान में आतंक फैलाने वाले तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का सपोर्ट करता है।

यह टीटीपी पाकिस्तान में आतंक फैलाता है और अफगान तालिबान की ही तरह पाकिस्तान में भी तालिबानी राज लाना चाहता है।

The post पाक सेना के साथ झड़प में 2 तालिबान कमांडरों समेत 8 की मौत, अफगान नागरिक भी घायल… appeared first on .