पाकिस्तान को तेल रिग मिला, जो ‘उसकी किस्मत बदल सकता है’

पाकिस्तान। पाकिस्तान के जलक्षेत्र में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस की एक बड़ी खोज की पहचान की गई है, अनुमानों के अनुसार यह दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस…

पाकिस्तान को तेल रिग मिला, जो ‘उसकी किस्मत बदल सकता है’

पाकिस्तान। पाकिस्तान के जलक्षेत्र में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस की एक बड़ी खोज की पहचान की गई है, अनुमानों के अनुसार यह दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार हो सकता है। एक सहयोगी राष्ट्र के साथ साझेदारी में किए गए तीन साल के सर्वेक्षण के माध्यम से पुष्टि की गई इस खोज में पाकिस्तान के आर्थिक परिदृश्य को महत्वपूर्ण रूप से बदलने की क्षमता है, जैसा कि डॉनन्यूजटीवी की एक रिपोर्ट में एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने उल्लेख किया है।

जबकि अन्वेषण और बोली के प्रस्तावों का वर्तमान में मूल्यांकन किया जा रहा है, वास्तविक निष्कर्षण प्रक्रिया लंबी होने की उम्मीद है, जिसके लिए पर्याप्त निवेश और बुनियादी ढांचे के विकास की आवश्यकता होगी, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आगे के विश्लेषण किए जाने तक भंडार की व्यवहार्यता अनिश्चित बनी हुई है। विश्व बैंक के अनुसार, 2022 की विनाशकारी बाढ़ और वैश्विक आर्थिक मंदी सहित बाहरी झटकों के कारण पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था संघर्ष कर रही है। 2024 के लिए विकास अनुमानों को घटाकर केवल 1.7% कर दिया गया है, जो कठिन आर्थिक माहौल को दर्शाता है।

देश भारी कर्ज में डूबा हुआ है, 2023 तक कुल बाहरी कर्ज 126 बिलियन डॉलर से ज़्यादा है। उच्च मुद्रास्फीति, घटते विदेशी भंडार और बढ़ते राजकोषीय दबावों ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को नाज़ुक स्थिति में डाल दिया है।

अगर इन तेल और गैस भंडारों का पूरी तरह से दोहन किया जाता है, तो यह एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकता है, जिससे देश को महंगी ऊर्जा आयात पर निर्भरता कम करके अपनी कुछ आर्थिक परेशानियों को कम करने में मदद मिलेगी। विश्व बैंक की रिपोर्ट है कि 2022 की भयावह बाढ़ और चल रही वैश्विक आर्थिक मंदी जैसे बाहरी कारकों के कारण पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। 2024 के लिए विकास पूर्वानुमान को संशोधित कर मात्र 1.7% कर दिया गया है, जो कठिन आर्थिक परिदृश्य को दर्शाता है।

2023 में 126 बिलियन डॉलर से ज़्यादा के बाहरी कर्ज, उच्च मुद्रास्फीति और घटते विदेशी भंडार के साथ, पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति अनिश्चित बनी हुई है; हालाँकि, नए खोजे गए तेल और गैस भंडारों का संभावित दोहन महंगी ऊर्जा आयात पर निर्भरता कम करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर सकता है।