जब अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैरिस भारत में बिताए दिनों को याद कर हुईं भावुक

वाशिंगटन। अमेरिका राष्ट्रपति पद और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारत में अपने नाना-नानी के साथ बिताए पलों को याद किया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में नाना-नानी के…

जब अमेरिका की उपराष्ट्रपति हैरिस भारत में बिताए दिनों को याद कर हुईं भावुक

वाशिंगटन। अमेरिका राष्ट्रपति पद और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारत में अपने नाना-नानी के साथ बिताए पलों को याद किया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट में नाना-नानी के साथ बचपन की तस्वीर शेयर करते हुए नेशनल ग्रैंड पेरेंट्स डे की शुभकामनाएं दीं। हैरिस ने लिखा-जब मैं छोटी बच्ची थी तो भारत में अपने नाना-नानी से मिलने जाया करती थी। तब मेरे नाना मुझे सुबह की सैर पर ले जाते थे। इस दौरान वे समानता और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के महत्व पर बताते थे। वह एक रिटायर्ड सिविल सरवेंट थे जो भारत की आजादी के आंदोलन का हिस्सा रहे थे। इसलिए आज में भ्रष्टाचार के खिलाफ हूं।
हैरिस ने आगे लिखा-मेरी नानी ने बर्थ कंट्रोल के बारे में महिलाओं से बात करने के लिए हाथ में लाउडस्पीकर लेकर पूरे भारत की यात्रा की थी। पब्लिक सर्विस और बेहतर भविष्य के लिए उनकी लड़ाई की प्रतिबद्धता आज भी मुझमें जीवित है। अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में मदद करने वाले सभी दादा-दादी और नाना-नानी को राष्ट्रीय ग्रैंड पेरेंट्स-डे की शुभकामनाएं।
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैरिस ने ये पोस्ट रविवार को लिखी, जिसके बाद से ये वायरल हो गया। दरअसल, कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन भारतीय और पिता डोनाल्ड जे. हैरिस जमैकन थे। श्यामला गोपालन तमिलनाडु के नागापट्टिनम जिले में स्थित थुलासेंद्रपुरम गांव की रहने वाली थी। वह पेशे से एक बायोलॉजिस्ट थीं।
हैरिस की मां श्यामला 1960 में भारत के तमिलनाडु से यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केले गई थीं, जबकि उनके पिता डोनाल्ड जे. हैरिस इकोनॉमिक्स में ग्रेजेएशन करके 1961 में जमैका से यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया आए थे। यहीं पर दोनों की मुलाकात हुई और मानवाधिकार आंदोलनों में भाग लेने के दौरान उन्होंने विवाह करने का फैसला किया. कमला हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर, 1964 को ओकलैंड, कैलिफोर्निया में हुआ था। कमला सात साल की थीं, जब उनके माता-पिता एक दूसरे से अलग हो गए थे।