“पैरानॉर्मल एक्टिविटी” 6 लाख की लागत और 800 करोड़ की कमाई, मेकर्स को हुआ बड़ा मुनाफा

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक, लो बजट की फिल्मों को बोलबाला है. अगर ये लो बजट हॉरर मूवी हो तो क्या ही कहना. 'मुंज्या', 'स्त्री 2', 'अरनमनाई 4' जैसी हॉरर…

“पैरानॉर्मल एक्टिविटी” 6 लाख की लागत और 800 करोड़ की कमाई, मेकर्स को हुआ बड़ा मुनाफा

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक, लो बजट की फिल्मों को बोलबाला है. अगर ये लो बजट हॉरर मूवी हो तो क्या ही कहना. 'मुंज्या', 'स्त्री 2', 'अरनमनाई 4' जैसी हॉरर फिल्मों ने साबित किया है कि बड़े एक्टर्स और मेगाबजट होना ही किसी फिल्म के लिए काफी नहीं है. 'द केरल स्टोरी' और 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्मों ने समय-समय पर बड़े स्टार्स वाली फिल्मों को टक्कर दी है.

यहां हम साल 2007 की एक हॉलीवुड फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने न सिर्फ प्रॉफिट कमाया बल्कि अपने बजट से सैंकड़ों गुना कमाई और पहली फिल्म की सक्सेस को देखते हुए कई सीक्वल बनाए. साल 2021 तक इस फिल्म के 6 सीक्वल बन चुके हैं.

ये फिल्म आइए जानते हैं:-
साल 2007 में आई इस हॉलीवुड फिल्म का नाम 'पैरानॉर्मल एक्टिविटी' है. इसके डायरेक्टर और प्रोड्यसूर ओरेन पेली थे. ओरेन ने ही इस फिल्म की कहानी भी लिखी थी. हॉरर कैटेगरी की फिल्म में यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाली फिल्मों में से एक रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी फिल्म को हैंडहोल्ड कैमरे और सीसीटीवी कैमरे से शूट किया गया था. इसके लिए ज्यादा बड़े-बड़े कैमरे की जरूरत नहीं पड़ी. इसलिए इसमें ज्यादा क्रू के लोग भी नहीं थे. 'पैरानॉर्मल एक्टिविटी' में सिर्फ 4 कलाकर ही थे, जिसकी वजह से इसका बजट 1500 डॉलर था. भारतीय करेंसी के हिसाब से यह मात्र 6 लाख रुपए में बनी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई और दुनियाभर में 193 मिलियन डॉलर कमाए. 'पैरानॉर्मल एक्टिविटी' 800 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया. फिल्म के बजट और कलेक्शन के बीच काफी ज्यादा अंतर था. अंतर था, जिसने सिनेमा के इतिहास में बजट-कलेक्शन का अनुपात सबसे ज्यादा रहा. 'पैरानॉर्मल एक्टिविटी' सक्सेस से मेकर्स ने इसका सीक्वल प्लान किया. इसके बाद, ओरेन पेली ने ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’ के 6 सीक्वल्स और स्पिनऑफ बनाए. ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’ फ्रैंचाइजी की 7 फिल्मों ने दुनिया भर में कुल कमाई 890 मिलियन डॉलर यानी 7320 करोड़ रुपये कमाए. 'पैरानॉर्मल एक्टिविटी' का बजट सिर्फ 28 मिलियन डॉलर यानी 230 करोड़ रुपये ही रहा. दुनिया में किसी भी फ्रैंचाइजी की सक्सेस का रेशियो इतना बड़ा नहीं है. ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’ के पहला सीक्वल 2010 में, दूसरा सीक्वल 2011, तीसरा सीक्वल 2012, चौथा सीक्वल 2014, पांचवा 2015 और छठा सीक्व साल 2021 में आई.