घर में रखीं ये खराब चीजें जिंदगी कर सकतीं तबाह, तरक्की में भी बनेंगी बाधा, फौरन करें ये उपाय

वास्तु शास्त्र में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का खास महत्व होता है. वास्तु के अनुसार घर में रखी हर एक चीज में एक ऊर्जा होती है भले वो सकारात्मक हो…

घर में रखीं ये खराब चीजें जिंदगी कर सकतीं तबाह, तरक्की में भी बनेंगी बाधा, फौरन करें ये उपाय

वास्तु शास्त्र में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का खास महत्व होता है. वास्तु के अनुसार घर में रखी हर एक चीज में एक ऊर्जा होती है भले वो सकारात्मक हो या नकारात्मक, जिसका असर घर के सदस्यों पर पड़ता ही है. सकारात्मक ऊर्जा घर में सुख-समृद्धि, खुशियां और उन्नति लाती है, जबकि नकारात्मक ऊर्जा जीवन में मुश्किलों का पहाड़ खड़ा कर देती है. जिसकी वजह से व्यक्ति के जीवन में बहुत मेहनत करने के बाद भी तरक्की नहीं होती. वह सदैव परेशान ही रहता है. ऐसे कुछ उपाय जरूर करना चाहिए. ऐसे से ही कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं कासगंज सोरों के ज्योतिषाचार्य पंडित गौरव कुमार दीक्षित-

घर से हटा देनी चाहिए ये चीजें

1- अगर आपके घर में कोई टूटा हुआ कांच या शीशा है या फिर इसमें दरार आ गई है तो इसे घर से तुरंत हटा देना चाहिए. अगर आपकी खिड़की का कांच टूट गया है, तो इसे भी बदल दें. माना जाता है कि टूटा शीशा घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है इसको बिल्कुल भी घर में नहीं रखें.

2- घर के मंदिर में देवी-देवताओं की फटी हुई पुरानी तस्वीरें या फिर खंडित मूर्तियां बिल्कुल नहीं रखनी चाहिए. अगर आपके घर के मंदिर में ऐसी कोई भी चीज है तो इसे तुरंत हटा दें वरना आपको इससे आर्थिक हानि के साथ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है.

3- वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में कबूतरों का घोंसला बनना अच्छा नहीं माना जाता है. अगर आपके घर की बालकनी पर कबूतरों ने घोंसला बना रखा है तो इसे तुरंत हटा दें वरना आपकी आर्थिक प्रगति में रुकावट आ सकती है.

4- घर से खराब ताले एवं चाबी को भी तुरंत हटा दें. माना जाता है कि घर में खराब ताले चाबी रखने से व्यक्ति की तरक्की भी रुक जाती है.

5- घर में महाभारत युद्ध का चित्र, नटराज की मूर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव, फव्वारे, जंगली जानवरों के चित्र,कब्र और कांटेदार पौधों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है, जिसके चलते जीवन में खुशियां दूर हो जाती हैं.

6- घर में फटे पुराने कपड़े हैं तो इन्हें हटा दें.घर में फटे कपड़े या फिर पुराने जूते-चप्पल रखने से शुक्र ग्रह अशुफ फल देता है और जीवन में भौतिक सुख में कमी आती हैं.

7- घर में बंद घड़ी, खराब चार्जर, ख़राब मोबाइल फोन, केबल, बल्ब या अन्य उपकरण अगर ख़राब पड़े हैं तो इन्हें भी तुरंत हटा दें. घर में खराब पड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान से रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है एवं राहू ख़राब परिणाम देने लगते हैं.