सुनीता विलियम्स जिस स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष में गई थीं, वो लौट रहा वापस; यहां देख सकेंगे LIVE…

पिछले कुछ महीनों से अंतरिक्ष में फंसे नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को ले जाने वाला स्पेसक्राफ्ट वापसी करने वाला है। बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सुनीता और बुच को…

सुनीता विलियम्स जिस स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष में गई थीं, वो लौट रहा वापस; यहां देख सकेंगे LIVE…

पिछले कुछ महीनों से अंतरिक्ष में फंसे नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को ले जाने वाला स्पेसक्राफ्ट वापसी करने वाला है।

बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सुनीता और बुच को जून के पहले हफ्ते में अंतरिक्ष में ले गया था, जिसके बाद उसमें तकनीकी दिक्कत आ गई थी और दोनों एस्ट्रोनॉट्स की वापसी धरती पर नहीं हो पाई।

ऐसे में नासा अब स्टारलाइनर को वापस बिना किसी क्रू के धरती पर ला रहा है। सुनीता और बुच अगले साल फरवरी में वापस लौटेंगे, जबकि स्टारलाइनर आज रात इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगा और फिर छह घंटे बाद कल सुबह धरती पर पहुंच जाएगा। इस मिशन पर दुनियाभर के वैज्ञानिकों की नजरें लगी हुई हैं।

कब वापस लौटेगा स्टारलाइनर?

सुनीता और विल्मोर को स्पेस ले जाने वाला स्टारलाइनर भारतीय समयानुसार आज आधी रात के बाद कल सुबह साढ़े तीन बजे स्पेस सेंटर छोड़ देगा।

इसके छह घंटे बाद यानी कि कल सुबह लगभग साढ़े नौ बजे के आसपास वापस धरती पर लैंड करने की उम्मीद है। यह मैक्सिको में उतरेगा।

नासा के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, नासा एस्ट्रोनॉट्स बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने स्टारलाइनर में कार्गो को पैक करने का काम पूरा कर लिया है और अब वापसी के लिए कैबिन को तैयार कर रहे हैं।

उन्होंने गुरुवार दोपहर को स्टारलाइनर के हैच को अंतिम बार बंद किया, जिससे अंतरिक्ष यान बिना चालक दल के प्रस्थान के लिए तैयार हो गया।

कैसे लाइव देख सकते हैं यान की लैंडिंग?

अगर आप भी बोइंग के स्टारलाइनर की लैंडिंग को लाइव देखना चाहते हैं तो कई प्लेटफॉर्म्स हैं, जहां पर इसे देखा जा सकता है।

नासा+, नासा की मोबाइल ऐप, नासा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल या फिर नासा की ऑफिशियल वेबसाइट पर बोइंग स्टारलाइनर की लैंडिंग को देखा जा सकेगा।

नासा ने अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग के लिए भी लिंक दिया है, जहां पर बताया गया है कि इसकी स्ट्रीमिंग रात में सवा तीन बजे शुरू हो जाएगी। नासा के फ्लाइट डायरेक्टर एड वैन सीज ने ‘एक्स’ पर लिखा, “आज सुबह कैलिप्सो में वापसी कार्गो के कॉन्फिगरेशन को अंतिम रूप देने के लिए मेरी टीम और मैंने बुच और सुनी के साथ काम किया।”

बता दें कि भले ही स्पेसक्राफ्ट कल सुबह मैक्सिको में लैंड हो जाएगा, लेकिन सुनीता और विल्मोर स्पेसएक्स के कैप्सूल के जरिए अगले साल फरवरी में वापस धरती पर आना पड़ेगा।

The post सुनीता विलियम्स जिस स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष में गई थीं, वो लौट रहा वापस; यहां देख सकेंगे LIVE… appeared first on .