नसरल्लाह की जगह लेने को बेताब हाशिम सफीद्दीन का भी काम तमाम, इजरायल ने कर दिया ढेर!…

लेबनान में पिछले दिनों हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को ढेर किए जाने के बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव चरम पर पहुंच गया है। ईरान ने इजरायल के खिलाफ सीधा…

नसरल्लाह की जगह लेने को बेताब हाशिम सफीद्दीन का भी काम तमाम, इजरायल ने कर दिया ढेर!…

लेबनान में पिछले दिनों हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को ढेर किए जाने के बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव चरम पर पहुंच गया है।

ईरान ने इजरायल के खिलाफ सीधा मोर्चा खोल दिया और बदला लेने की पूरी तैयारी कर रहा है। इस बीच, हिजबुल्लाह के अगले चीफ पर भी चर्चा होने लगी, जिसमें हाशिम सफीद्दीन का नाम सामने आया।

अब एक रिपोर्ट में सामने आया है कि नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशिम को भी इजरायल ने बेरूत में मार गिराया। उसकी जान उसी हमले में गई, जिसमें नसरल्लाह ढेर हुआ था।

सऊदी न्यूज आउटलेट अल हदथ ने दावा किया किया है कि हाशिम की मौत की इजरायल ने भी पुष्टि कर दी है। हालांकि, इजरायल की ओर से अब तक सार्वजनिक तौर पर ऐसा कोई बयान सामने नहीं आया, जिसमें उसकी मौत को कन्फर्म किया गया हो।

लेबनानी सोर्स का हवाला देते हुए इजरायली मीडिया ने बताया कि इजरायल ने शुक्रवार और शनिवार के बीच रात में बेरूत के दहिह उपनगर में हाशिम को कथित तौर पर निशाना बनाया।

शुक्रवार को, इजरायल ने कहा कि उसने दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया था और समूह के वरिष्ठ लोगों पर हमलों की एक श्रृंखला के बाद नुकसान का आकलन कर रहा था।

अमेरिकी मीडिया पोर्टल एक्सियोस ने तीन इजरायली अधिकारियों के हवाले से कहा कि हाशिम सफीद्दीन को गुरुवार रात बेरूत में एक भूमिगत बंकर में निशाना बनाया गया था।

लेबनान की सरकार ने कहा कि पिछले साल वहां 2,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर पिछले दो हफ्तों में मारे गए।

लेबनानी रेड क्रॉस, लेबनानी सार्वजनिक अस्पतालों और हिजबुल्लाह से जुड़े बचावकर्मियों सहित चिकित्सा टीमों और सुविधाओं पर हमले भी बढ़ गए हैं। लेबनानी सरकार ने कहा कि 1.2 मिलियन से ज्यादा लेबनानी लोगों को उनके घरों से जबरन निकाला गया है,और संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि देश में ज्यादातर विस्थापन आश्रय भरे हुए हैं।

कई लोग उत्तर में त्रिपोली या पड़ोसी सीरिया चले गए थे, लेकिन शुक्रवार को एक इज़रायली हमले ने लेबनान और सीरिया के बीच मुख्य सीमा क्रॉसिंग को बंद कर दिया।

इजरायली हमले में हमास अधिकारी की मौत

वहीं, उत्तरी लेबनान में एक शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में हमास अधिकारी सईद अताल्ला अली और उनके परिवार की मौत हो गई है। हमास ने शनिवार को यह जानकारी दी।

यह हमला सुबह-सुबह हुआ। इजरायल ने मंगलवार को लेबनान में चरमंथी संगठन हिजबुल्ला के खिलाफ जमीनी कार्रवाई शुरू कर दी।

इजरायली सेना ने जानकारी दी कि दक्षिणी लेबनान में संघर्ष में नौ सैनिक मारे गए हैं। सात अक्टूबर, 2023 को हमास के इजरायल पर हमले के बाद से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच लेबनान सीमा पर लगभग रोजाना गोलीबारी होती रही है।

हमास के हमले में 1,200 इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी और 250 अन्य लोगों को बंधक बना लिया गया था।

The post नसरल्लाह की जगह लेने को बेताब हाशिम सफीद्दीन का भी काम तमाम, इजरायल ने कर दिया ढेर!… appeared first on .