भारत निज्जर और पन्नू पर एक ही तीर से निशाना साध रहा था, अब कनाडाई उच्चायुक्त ने ज़हर उगला…

भारत और कनाडा में बिगड़े रिश्तों के बीच डेडलाइन खत्म होने से पहले कनाडाई राजनयिकों ने भारत छोड़ दिया है। इसके बाद भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने…

भारत निज्जर और पन्नू पर एक ही तीर से निशाना साध रहा था, अब कनाडाई उच्चायुक्त ने ज़हर उगला…

भारत और कनाडा में बिगड़े रिश्तों के बीच डेडलाइन खत्म होने से पहले कनाडाई राजनयिकों ने भारत छोड़ दिया है। इसके बाद भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने जहर उगला है।

उन्होंने कहा कि भारत ने कई देशों में निशाना साधा था। मैके ने कहा कि भारत एक साथ कनाडा, उत्तर अमेरिका और यूएसए में निशाना साध रहा था।

वहीं निज्जर की हत्या और खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश एक ही प्लॉट का हिस्सा हैं। बता दें कि कैमरॉन अब भी भारत में उच्चायुक्त के पद पर हैं।

पहली बार ऐसा हुआ है कि कनाडा के किसी राजनयिक ने इस तरह के आरोप भारत पर लगाए हैं। बता दें कि बीते साल जून में कनाडा में ही खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कुछ अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी।

वहीं अमेरिका में गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने का आरोप अमेरिका ने भारत पर लगाया है। भारत ने इन सभी आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताकर खारिज कर दिय ाहै।

बता दें कि मैके के उप उच्चायुक्त स्टेवार्ट व्हीलर का भी नाम उन राजनयिकों में शामिल है जिन्हें भारत से निष्कासित किया गया है। वहीं नई दिल्ली ने अपने उच्चायुक्त और पांच अन्य राजनयिकों को कनाडा से वापस बुला लिया है।

कनाडा की सरकार ने उन्हें निष्कासित करने की बात कही थी। भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा भी कनाडा छोड़ चुके हैं।

मैके ने कनाडा के सरकारी ब्लॉडकास्टर सीबीसी न्यूज को शनिवार को बताया, जिस तरह के अमेरिका ने भारत पर आरोप लगाए हैं उससे पता चलता है कि नई दिल्ली से ही एक ही प्लॉट के तहत निज्जर और पन्नू की हत्या की साजिश की ई थी।

ऐसे में कनाडा और अमेरिका के सबूतों को एक साथ रखा जा सकता है। इससे पता चल जाएगा कि बीते एक साल से क्या चल रहा है।

मैके ने कहा कि भारत ने बड़ी रणनीतिक भूल कर दी है। वह सोचता है कि कुछ एजेंट उत्तर अमेरिका में हिंसा करेंगे और फिर बच जाएंगे। मैं कनाडा और अमेरिका दोनों की बात कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि रेड लाइन भारत ने क्रॉस कर दी है।

बता दें कि अमेरिका ने आरोप लगाया था कि रॉ के लिए काम करने वाले विकास यादव ने पन्नू की हत्या की साजिश रची थी। एफबीआई ने उन्हें मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में रखा है।

वहीं रिपोर्ट में यह भी बताया है कि विकास यादव पहले ही रॉ से अलग हो चुके हैं। वहीं किडनैपिंग और उगाही के आरोप में उन्हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था।

The post भारत निज्जर और पन्नू पर एक ही तीर से निशाना साध रहा था, अब कनाडाई उच्चायुक्त ने ज़हर उगला… appeared first on .