एनआईए ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड तस्कर मुनियाद अली खान को भारत लाई

जयपुर। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनईए) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड की तस्करी करने वाले तस्कर मुनियाद अली खान को भारत लेकर आई है। आरोपी गोल्ड तस्कर को यूएई से इंटरपोल…

एनआईए ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड तस्कर मुनियाद अली खान को भारत लाई

जयपुर। राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनईए) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड की तस्करी करने वाले तस्कर मुनियाद अली खान को भारत लेकर आई है। आरोपी गोल्ड तस्कर को यूएई से इंटरपोल के द्वारा भारत लाया गया है। आरोपी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना तस्करी के नेटवर्क में शामिल है। आरोपी के खिलाफ कुछ समय पहले ही रेड नोटिस जारी किया था। जिसके बाद एनआईए सहित कई टीमें सक्रिय हुई और अबू धाबी के साथ समन्वय करते हुए संयुक्त अरब अमीरात से आरोपी तस्कर खान को भारत लाया गया। एनआईए ने आरोपी के खिलाफ 22 सितंबर 2020 को एक शिकायत दर्ज की थी। आरोपी खान अपने साथियों के साथ मिल कर गोल्ड की तस्करी किया करता था। जयपुर एयरपोर्ट पर एआईए की टीम ने लिया मुनियाद को हिरासत में ले लिया है।
एनआईए ने जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 3 जुलाई 2020 को तस्करी कर लाए गए गोल्ड बार्स की जब्ती के संबंध में 22 सितंबर 2020 में एक मामला दर्ज किया था। जांच के दौरान पाया गया कि रेड नोटिस वाले खान ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर रियाद, सऊदी अरब से भारत में गोल्ड बार्स की अवैध तस्करी की और उस की रूपरेखा तैयार की थी।
आरोपी ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर रियाद से जयपुर, भारत में तस्करी के लिए गोल्ड बार्स उपलब्ध कराए थे। वह रियाद, सऊदी अरब से जयपुर, भारत में सोने की अंतरराष्ट्रीय तस्करी में लिप्त है। एनआईए ने रेड नोटिस वाले व्यक्ति के खिलाफ एनआईए की विशेष अदालत, जयपुर के समक्ष 22 मार्च 2021 को आरोप पत्र पेश किया था।