“IND A vs IND B: नवदीप सैनी का करिश्मा, टीम इंडिया में वापसी की राह साफ”

भारत के घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस समय दलीप ट्रॉफी खेली जा रही है। नए फॉर्मेट में खेले जा रहे टूर्नामेंट में टीम इंडिया के हेड…

“IND A vs IND B: नवदीप सैनी का करिश्मा, टीम इंडिया में वापसी की राह साफ”

भारत के घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत हो चुकी है। इस समय दलीप ट्रॉफी खेली जा रही है। नए फॉर्मेट में खेले जा रहे टूर्नामेंट में टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर के खास माने जाने वाले एक खिलाड़ी ने बल्ले और गेंद से तबाही मचा दी है। ये खिलाड़ी तीन साल से भारतीय टीम से बाहर चल रहा है लेकिन गंभीर के आने के बाद इस खिलाड़ी की किस्मत चमक सकती है। ये खिलाड़ी है नवदीप सैनी।

नवदीप दलीप ट्रॉफी में इंडिया-बी की तरफ से खेल रहे हैं। इंडिया-ए के खिलाफ खेले जा रहे मैच में नवदीप ने पहले बल्ले और फिर गेंद से शानदार खेल दिखाया। उनके खेल ने सभी को प्रभावित किया। उनकी सूझबूझ भरी पारी से टीम को मजबूत स्कोर मिला और उनकी धारदार गेंदबाजी से विकेट।

बल्ले के बाद गेंद से चमके

इंडिया-बी की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की थी। टीम की हालत अच्छी नहीं थी। 94 रनों पर ही टीम ने सात विकेट खो दिए थे। यहां से नवदीप ने मुशीर खान के साथ मिलकर 205 रनों की साझेदारी की जिससे टीम मजबूत स्कोर तक पहुंच सकी। मुशीर ने 181 रन बनाए। नवदीप 144 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाने में सफल रहे। वह टीम के आखिरी विकेट के तौर पर आउट हुए। मुशीर और नवदीप की बदौलत इंडिया बी ने 321 रनों का स्कोर खड़ा किया। अब बारी थी गेंद से चमकने की। इसमें भी नवदीप सफल रहे। उन्होंने इंडिया-ए के तीन बड़े बल्लेबाजों को शुरुआत में ही पवेलियन की राह दिखाई। कप्तान शुभमन गिल उनका पहला शिकार बने। गिल 25 रन ही बना पाए। इसके बाद मयंक को उन्होंने आउट किया जो 36 रन बनाने में सफल रहे। नवदीप का तीसरा शिकार ध्रुव जुरैल बने जिन्होंने दो रन ही बनाए।

गंभीर ने लड़ी थी लड़ाई

नवदीप वो खिलाड़ी हैं जिनके लिए गंभीर ने डीडीसीए में लड़ाई लड़ी थी। गंभीर जब दिल्ली के कप्तान थे तब उन्होंने नवदीप को खेलते देखा था तब वह उन्हें टीम में लाने के लिए सेलेक्टर्स से लड़ गए थे। सैनी ने भी कई बार कहा है कि उनकी जिंदगी गंभीर की है। नवदीप ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी मैच साल 2021 में खेला था। अब इस तरह के प्रदर्शन और गंभीर का पसंदीदा होने के नाते उनकी टीम में वापसी तय मानी जा रही है।