छत्तीसगढ़-सुकमा में जादू-टोने के शक में ग्रामीण की हत्या, नक्सली घटना दिखने पर दो आरोपी गिरफ्तार

सुकमा. सुकमा जिले के पोलमपल्ली में नक्सली घटना का नाम देकर जादू-टोने के शक में ग्रामीण की हत्या की गुत्थी को पुलिस ने सुलझा लिया है। यहां जादू-टोना के शक…

छत्तीसगढ़-सुकमा में जादू-टोने के शक में ग्रामीण की हत्या, नक्सली घटना दिखने पर दो आरोपी गिरफ्तार

सुकमा.

सुकमा जिले के पोलमपल्ली में नक्सली घटना का नाम देकर जादू-टोने के शक में ग्रामीण की हत्या की गुत्थी को पुलिस ने सुलझा लिया है। यहां जादू-टोना के शक में मड़कम जोगा (38) पुत्र स्व. मड़कम पोज्जा निवासी ग्राम रंगईगुड़ा की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। शव को मृतक के परिजनो ने गांव वालों की सहायता से नक्सली भय बताकर गांव के शमसान घाट में कफन दफन कर दिया।

प्रार्थी किच्चे नंदकिशोर निवासी कोर्रापाड़ थाना पोलमपल्ली ने लिखित आवेदन देकर पुलिस से जांच की मांग की। तहरीर के आधार पर पुलिस ने जांच शुरू की। जांच के दौरान कथन प्रार्थी, कथन गवाहान, निरीक्षण घटनास्थल, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के समक्ष शव उत्खनन व निरीक्षण एवं पूछताछ के आधार पर संदेही वेट्टी गंगा, सोड़ी भीमा के उपर शक होने व संदेहियों के द्वारा गांव वालों के समक्ष मीटिंग में अपना जुर्म स्वीकार करने से व आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ करने पर बताया कि आरोपी सोड़ी भीमा की पत्नी सोड़ी भीमें और आरोपी वेट्टी गंगा के पिता वेट्टी भीमा को मृतक मड़कम जोगा के द्वारा जादू टोना करने से मौत हुआ है कहकर दोनों आरोपियो वेट्टी गंगा, सोड़ी भीमा के द्वारा मृतक मड़कम जोगा को मारने का प्लान किये। 30.04.2020 के दिन गांव में आम त्यौहार (पन्डुम) मना रहे थे। गांव में डीजे लगा हुआ था। पूरे गांव के लोग नाच गान कर रहे थे कि मौका पाकर आरोपियों ने एटाड़ (हसिया) से मड़कम जोगा की गला रेतकर हत्या करना स्वीकार किया है। मेमोरण्डम कथन लेखबद्व किया गया है। मेमोरण्डम कथन के आधार पर आरोपी वेट्टी गंगा के द्वारा अपने घर के परछी से एटाड़ (हसिया) को पेश करने पर गवाहों के समक्ष जब्त कर लिया। आरोपी सोड़ी भीमा, वेट्टी गंगा का कृत्य अपराध सदर धारा का पाये जाने से विधिवत गिरफ्तार किया गया है।