बीजेपी में शामिल हुए नंदकुमार साय, ऑनलाइन सदस्यता कार्ड किया शेयर

रायपुर  बीजेपी का सदस्यता अभियान एक बार फिर से शुरु हो गया है। तीन सितंबर को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव ने सदस्यता दिलाई। इसी बीच छत्तीसगढ़…

बीजेपी में शामिल हुए नंदकुमार साय, ऑनलाइन सदस्यता कार्ड किया शेयर

रायपुर
 बीजेपी का सदस्यता अभियान एक बार फिर से शुरु हो गया है। तीन सितंबर को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव ने सदस्यता दिलाई। इसी बीच छत्तीसगढ़ के एक दिग्गज नेता ने भी ऑनलाइन बीजेपी की सदस्यता ली। उन्होंने सोशल मीडिया में बीजेपी के सदस्यता का कार्ड शेयर किया जिसके बाद प्रदेश की सियासी हलचलें तेज हो गईं। छत्तीसगढ़ के कद्दावर आदिवासी नेता नंदकुमार साय ने बीजेपी में वापसी की है। नंदकुमार साय एक बार फिर से बीजेपी के सदस्य बन गए हैं। विधानसभा चुनाव के पहले नंदकुमार साय ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था और कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

नंद कुमार साय ज्यादा दिनों तक कांग्रेस में भी नहीं रहे। विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद से ही अटकलें लगाई जा रही थी कि नंद कुमार साय फिर से बीजेपी में शामिल हो सकते हैं लेकिन संगठन स्तर पर बात नहीं बनी थी जिस कारण से नंद कुमार साय बीजेपी में वापस नहीं आ सके थे। अब उन्होंने मिस्ड कॉल के जरिए ऑनलाइन सदस्यता ली है।

कौन हैं नंद कुमार साय

नंद कुमार साय की गिनती बीजेपी के कद्दावर नेताओं में होती थी। पार्टी ने उन्हें कई अहम पदों की जिम्मेदारी सौंपी थी। नंद कुमार साय छत्तीसगढ़ के पहले नेता प्रतिपक्ष थे। बीजेपी ने नंद कुमार साय को राज्‍यसभा भी भेजा था। वे राष्‍ट्रीय अनु‍सूचित जनजाति आयोग के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी रहे।

2023 में छोड़ दी थी बीजेपी

नंदकुमार साय ने अप्रैल 2023 में बीजेपी से इस्‍तीफा दे दिया और कांग्रेस की सदस्‍यता ग्रहण कर ली। कांग्रेस सरकार में उन्‍हें सीएसआईडीसी का चेयरमैन बनाया गया था। हालांकि राज्य में कांग्रेस की सरकार जाने के बाद नंद कुमार साय का कांग्रेस से मोहभंग हो गया था। उन्होंने कांग्रेस से भी इस्तीफा दे दिया था।

सीएम विष्णुदेव साय से है करीबी

विष्णुदेव साय के मुख्यमंत्री बनने के बाद नंद कुमार साय की नजदीकियां बढ़ने लगी थी। नंद कुमार साय को सीएम साय का करीबी भी माना जाता है। नंद कुमार साय और विष्णुदेव साय दोनों ही जशपुर जिले से आते हैं।