रायपुर को हरा भरा बनाने के लिए गायत्री परिवार द्वारा किया गया पौधों का वितरण

Must Read


रायपुर
गायत्री तीर्थ शान्तिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में अपने अपने क्षेत्रों को हरा भरा रखने, पर्यावरण संरक्षण व भावी पीढ़ी को शुद्ध आॅक्सीजन मिल सके इसके लिए प्रतिवर्ष जुलाई से अगस्त तक वृक्षारोपण माह का आयोजन किया जाता है।

इसी कड़ी में रायपुर शहर को हरा-भरा बनाने के लिये गायत्री परिवार रायपुर के युवा प्रकोष्ठ के द्वारा रविवार को देवेंद्र नगर में पौधा वितरण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत पौधों का पूजन एवं रक्षासूत्र बांधकर मंत्रोच्चारण के साथ एक फलदार एवं एक छायादार पौधों का रोपण कर किया गया। पौधों के वितरण के साथ स्थानीय निवासियों से इन पौधों को अपने अपने घरों/प्रतिष्ठानों के आस पास लगाने का निवेदन किया गया साथ ही उपस्थित लोगों से इसकी सुरक्षा एवं देखभाल करने का संकल्प भी लिया गया।

गायत्री परिवार रायपुर के युवा प्रकोष्ठ प्रभारी आशीष राय ने बताया कि आज के समय में जितनी तीव्र गति से इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो रहा है उतनी ही तीव्रता से हरे भरे वृक्षो का नष्ट भी किया जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग की समस्या का मुख्य कारण में एक कारण भी यही है। ग्लोबल वार्मिंग से बचाव के लिए वृक्षारोपण अति आवश्यक है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण एवं नागरिकों में पर्यावरण के प्रति  जागरूकता  लाना है  ताकि  हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ एवं  शुद्ध रहे साथ ही आने वाली पीढ़ी को भी प्रदूषण मुक्त शुद्ध आॅक्सीजन मिलता रहे एवं उन्हें संकट से बचाया जा सके। इसी उद्देश्य से आज नीम, बरगद, पीपल, आंवला, मीठा नीम, मोगरा पौधे का वितरण देवेंद्र नगर में घर घर जाकर किया गया। देवेन्द्र नगर सोसायटी के सदस्यों ने कहा कि गायत्री परिवार के द्वारा चलाया जा रहा वृक्षारोपण अभियान निश्चित रुप से रायपुर को एवं पूरे प्रदेश  को हरा भरा बनाने में उपयोगी सिद्ध होगा।

इस अवसर पर गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ रायपुर से दुर्गेश्वरी निषाद, हंसराम साहू, सरिता साहू, सन्नू सांखला एवं देवेन्द्र नगर सोसाइटी के सदस्य उपस्थित रहे। गायत्री परिवार द्वारा आगे भी यह कार्यक्रम जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे करेंगे एक और खेला? उद्धव के सबसे भरोसेमंद छोड़ सकते हैं शिवसेना

 मुंबई।  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही...

More Articles

Home
Install
E-Paper
Log-In